File Photo
File Photo

    Loading

    अमरावती. कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार के कारण जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने और एक सप्ताह के लिए लाकडाउन बढ़ाने की घोषणा की. इस तरह दूसरी बार 8 मार्च को सुबह 6 बजे तक लाकडाउन रहेगा. यह लाकडाउन सिर्फ अमरावती-बडनेरा महानगरपालिका क्षेत्र व अचलपुर नगर परिषद तथा अंजनगांव सुर्जी नगर परिषद क्षेत्र व उसके आसपास के क्षेत्रों तक सीमित रहेगा. अनलॉक के बाद पहला लाकडाउन 22 फरवरी को रात 8 बजे से 1 मार्च की सुबह तक लगाया गया था.

    धीरे-धीरे दिखेगा असर

    जिलाधिकारी नवाल ने बताया कि पहले 5 दिन का लाकडाउन लगाने पर विचार चल रहा था, लेकिन पडोसी जिले अकोला व यवतमाल में 8 मार्च तक लाकडाउन लगाया है, जिससे लोगों में संभ्रम की स्थिति ना रहे इसीलिए 8 मार्च तक लाकडाउन लगाया है, कोरोना के मरीज तेज रफ्तार से बढ़ रहे है. संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए लाकडाउन आवश्यक है. कई लोग यह बोल कर विरोध कर रहे है कि लाकडाउन होने पर भी मरीज की संख्या बढ़ रही है, जिसका कोई असर नहीं दिखाई दे रहा, तो उन्हें वे बताया चाहते है कि लाकडाउन लगाने के बाद एकदम से असर नहीं दिखाई देता है, लेकिन जल्द कोरोना की संख्या कम होती नजर आएगी.

    नियमों में परिवर्तन नहीं

    इस लाकडाउन में भी नियमों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकानें जैसे किराना, राशन दूकानें, आटा चक्की सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक शुरू रहेंगी. जबकि मेडिकल सेवा व एमआईडीसी में मैनीफैक्चर व उद्योग इकाईयां पहले जैसे ही शुरू रहेंगी.

    अमरावती शहर, अचलपुर व अंजनगांव सुर्जी छोड़कर अन्य ग्रामीण तहसीलों में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकानें व आस्थापना शुरू रहेगी, उक्त तीनों शहर में सप्ताह बाजार के साथ स्कूल, महाविद्यालय, ट्यूशन क्लासेस बंद रहेगे. होटल से पार्सल सुविधा शुरू रहेगी. माल लोडिंग व यातायात शुरू रहेंगी. अमरावती शहर से दूसरी जगह यात्रा करने के लिए पुलिस प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य है.

    सब्जी मंडी में इवन आड

    पुरानी कृषि उत्पन्न बाजार समिति की थोक सब्जी मंडी में तडके 2 से प्रात: 6 बजे तक खरीदी का समय रखा गया है, लेकिन इस दौरान बडे पैमाने में भीड़ हो रही है, इस भीड से संक्रमण और अधिक बढ़ सकता है, इसीलिए थोड सब्जी मंडी में इवन व आड की व्यवस्था की जाएगी. जिसमें सप्ताह के 3 दिन सब्जी भाजी मिलेगी, जबकि 3 दिन प्याज, आलू, फल की मंडी सजेगी.

    विद्यार्थियों के लिए बस की व्यवस्था

    स्वास्थ विभाग की परीक्षा यवतमाल, अकोला तथा नागपुर जिले में होने वाली है. जिसके लिए बडे पैमाने में शहर से इच्छुक विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होने वाले है, बस सेवा बंद रहने के कारण एसटी महामंडल की ओर से रविवार को तडके 4.30 बजे एसटी डिपो से इन जिलों में जाने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था की गई है. ताकि कोई भी विद्यार्थी इस परीक्षा से वंचित ना रहें.

    आयटीआय में होगी आम लोगों की टेस्ट

    जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल तथा सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में वहां भरती मरीज व उनके रिश्तेदारों की एंटीजन टेस्ट की जाएगी, जबकि आम नागरिकों के लिए स्वंतत्र रुप से एंटीजन टेस्ट के लिए आयटीआय में व्यवस्था की है. इर्विन में सारी रोग के लिए वार्ड 10,11 तथा 13 में अलग से व्यवस्था की गई है. मौजुदा स्थिति में सारी के इर्विन में 31 रोगी तथा पीडीएमसी में 38 मरीज इलाज ले रहे है.

    अंजनगांव सुर्जी में कोरोना विस्फोट

    अंजनगांव सुर्जी में कोरोना का विस्फोट हो गया है, जहां रोजाना सैकडों की संख्या में कोरोना रोगी सामने आ रहे है. जिससे अमरावती शहर व अचलपुर की तरह अंजनगांव सुर्जी को भी नया कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. जिससे यहां भी पूरी तरह कर्फ्यू लगाया गया है. अंजनगांव सुर्जी क्षेत्र की सीमाओं पर नाकाबंदी पाइंट तैनात किये है.  इसी तरह अमरावती शहर के पास कठोरा बु.रामगांव, नांदगांव पेठ, वलगांव, रेवसा, बोरगांव धर्माले गांव के बिजीलैंड,सिटीलैंड, ड्रिमलैंड मार्के, तिवसा तहसील के गुरुकुंज मोजरी, अचलपुर के कांडली, देवमाली, भातकुली के भातकुली नगर पंचायत को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है.