‘ई- संजीवनी OPD’ से वैद्यकीय सलाह, घर बैठे मिलेगा मार्गदर्शन

Loading

अमरावती: कोरोना संकट में अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों का उचित वैद्यकीय मार्गदशन दिलाने के लिए ‘ई- संजीवनी ओपीडी’ टेलिकन्सल्टेशन सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जिसकी जानकारी सभी ओर पहुंचाकर अधिकाधिक जरुरतमंदों को लाभ दिलाने के निर्देश राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने मंगलवार को दिए. केंद्र व राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के इस संयुक्त उपक्रम में ऑनलइन ओपीडी सुबह 9.30 से दोपहर 1.30 दौरान उपलब्ध है, जो पुरी तरह नि:शुल्क है. रविवारी को यह सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी.

मोबाइल एप से जानकारी
बढ़ते कोरोना संक्रमण के खतरे के कारण अन्य बीमारियों के मरीज अस्पताल में पहुंच नहीं पाते है. उन्हें इस सुविधा से घर बैठे वैद्यकीय मार्गदर्शन उपलब्ध होगा. इन मरीजों को समय पर वैद्यकीय मार्गदर्शन, स्वास्थ्य जांच आदि सुविधा मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान के अंतर्गत ऑनलाइन ‘ई-संजीवनी ओपीडी सेवा’ मोबाइल एप सर्वत्र उपलब्ध कराया गया है. गूगल प्ले स्टोर से यह एप डाउनलोड किया जा सकता है. 

वीडियो कॉल की सुविधा
राज्य में अप्रैल माह में प्रायोगिक तौर पर शुरू यह सेवा मई माह में पूरी तरह शुरू की गई, जिसके लिए वेबसाइट शुरू किया गया. उसके बाद मोबाइल एप भी बनाया गया. अनेक मरीज इस पर संपर्क कर नामचीन वैद्यकीय सलाह लेने की जानकारी स्वास्थ्य यंत्रणा के जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय साखरे ने दी है. वीडियो कॉलिंग के माध्यम से भी मार्गदर्शन लिया जा सकता है.