All gates of Ghungshi barrage open, alert to alert villagers on river banks

Loading

चांदूर बाजार: तहसील के विश्रोली स्थित पूर्णा बांध के 2 द्वार जल निकासी के लिये खोलने पड़े. मंगलवार की रात 2 बजे बांध के 2 गेट 10 सेंटी मीटर तक खोलकर जल विसर्ग शुरू किया गया. बुधवार को भी दिनभर जलविसर्ग जारी रहा. जुलाई के पहले ही दिन बांध के गेट खुलने से क्षेत्र में हर्ष है. हालांकि कोविड-19 के चलते इस बार डैम पर पर्यटकों की कमी है. इस तरह चांदूर बाजार तहसील से जलाशय के गेट खोले जाने का जिले में श्रीगणेश हुआ है. 

62.55 प्रश जलसंग्रह
विश्रोली स्थिति इस प्रकल्प में 62.55 प्रतिशत जलसंग्रह हुआ है. जबकि जुलाई माह में बांध में 57.7 मीटर तक ही जलसंग्रह का लक्ष्य है. रात को यह टारगेट लाइन पार हो जाने से बांध के 2 गेट खोलकर इसमें से 14.09 क्यूसेक जल विसर्ग शुरू किया गया है. अतिरिक्त जलविसर्ग किया गया. मंगलवार की रात विश्रोली में 34 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के बापजेही में 30, सावलमेंढा में 12 व भैसदेही में 3 मिमी बारिश होने से बांध में पानी की आवक तेज हो गई, जिसके कारण गेट खोलने पड़े.

गत् वर्ष की तुलना में अधिक
तहसील के 7 मंडलों में से मंगलवार की रात को चांदूर बाजार 47 मिमी, बेलोरा 45 मिमी, तलेगांव मोहना 36 मिमी, शिरजगांव कसबा 21 मिमी, आसेगांव 24 मिमी, करजगांव 09 मिमी ,ब्राम्हणवाड़ा 46 मिमी बारिश हुई. जबकि बुधवार को कुल 248.82  मिमी बारिश आंकी गई. जबकि गत वर्ष इस समय तक केवल  26.15 मिमी हुई थी.

जल विसर्ग जारी
मंगलवार की रात पूर्णा बांध के कैचमेंट क्षेत्र में अत्याधिक बारिश होने की वजह से आवक तेज हो गई, जिसके कारण मध्यरात्री को बांध के 2 गेट खोले गए. बुधवार को भी दिन भर जल विसर्ग जारी रहा-  इरासकर, कनिष्ठ अभियंता, पूर्णा प्रकल्प