Elections to 27 gram panchayats of Ambernath taluka on 15 January

अमरावती. कोरोना महामारी के लॉकडाउन से प्रभावित जिले के विकास पर फिर आचार संहिता का ग्रहण लग गया है. कोरोना के चलते लगभग 8 माह जिले समेत देश भर के विकास कार्यों पर विपरीत असर रहा. इसके तुरंत बाद एक माह तक शिक्षक चुनाव की आचार संहिता रही. अब ग्राम पंचायत चुनाव का बिगूल बज चुका है. जिससे फिर एक बार जिले में ग्राम पंचायत चुनाव की आचार संहिता से विकास कार्य एक माह से अधिक समय तक ठप रहेंगे. कुल मिलाकर यह पूरा वर्ष विकास कार्यों की दृष्टि से नागवार गुजरा है.

18 जनवरी तक आचार संहिता 

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही 2 नवंबर से आचार संहिता लागू हुई थी. 4 दिसंबर को देर रात नतीजे आने के बाद दूसरे दिन आचार संहिता शिथिल हुई ही थी कि 11 दिसंबर को ग्राम पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई. जिले की 840 ग्रापं में से 553 ग्राम पंचायत चुनाव है. जिले में 50 फीसदी से अधिक ग्राम पंचायतों में आम चुनाव है.

लेकिन चुनावी आचार संहिता पूरे जिले में लागू रहने की बात जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेश नवाल ने स्पष्ट की है. यह आचार संहिता मतगणना तक यानि 18 जनवरी तक लागू रहेगी. जिससे विकास कार्यों को और एक माह का इंतजार करना होगा. इस बीच समय मिलते ही चार-पांच दिन पहले जिले के कुछ जनप्रतिनिधियों ने भूमिपूजन निपटाकर विकास कार्यों की शुरुआत की है. 

जाति वैलिडिटी प्रमाणपत्र के आवेदन का प्रमाण ग्राह्य 

आरक्षित सीटों पर ग्राम पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होने पर वे इस प्रमाण पत्र के लिए सत्यापन समिति के समक्ष किए आवेदन की फोटोकॉपी अथवा रसीद अथवा आवेदन का कोई भी प्रमाण प्रस्तुत कर सकने की सहुलियत चुनाव आयोग ने दी है. 11 दिसंबर को घोषित ग्राम पंचायत चुनाव कार्यक्रम के तहत 30 दिसंबर तक नामांकन दाखील करने की समयावधि हे.

आरक्षीत जगहों पर चुनाव लडने के लिए नामांकन के साथ जाति वैधता प्रमाणपत्र नहीं होने पर जाति पडताल समिति के समक्ष जाति वैधता प्रमाणपत्र के लिए प्रस्तुत आवेदन का प्रमाण प्रस्तुत करने के साथ एक गारंटी पत्र भी देना आवश्यक है. विजयी उम्मीदवारों को 12 माह के भीतर पडताल समिति ने जारी किया जाति वैधता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने संबंधी इस गारंटी पत्र उल्लेख करना होगा. 

आज जारी होगी मतदाता सूची

ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची अपडेट करने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है. सोमवार की शाम तक सभी तहसीलों से अंतिम मतदाता सूची जिला चुनाव विभाग को प्राप्त होगी. जिसके बाद 15 दिसंबर को निश्चित आंकडे सामने आएंगे.

पूरी जिले में लागू रहेगी

यह चुनाव भले ही ग्रामपंचायत क्षेत्र में हो रहे है, लेकिन आचार संहिता पूरे जिले को लागू रहेगी. मतगणना प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही आचार संहिता शिथिल होगी.- डा.नितीन व्यवहारे, निवासी उपजिलाधीश