Incentives to farmers

Loading

चांदूर बाजार. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शुरू की गई है, लेकिन ऑनलाइन आवेदनों में मामूली त्रृटियों के अभाव में हजारों किसान इस योजना के लाभ से वंचित थे, जिसके चलते स्थानीय राजस्व प्रशासन की पहल पर इन त्रृटियों को दूर करने के लिए मंडल निहाय शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें 3,020 किसानों के आवेदनों की त्रृटियां दूर की गई, जिसके बाद अब उन्हें किसान सम्मान योजना का लाभ मिलना संभव होगा.

करजगांव में सर्वाधिक ने लिया लाभ
तहसील में कुल 52,062 किसान खातेदार है, लेकिन अब तक केवल 28,435 पात्र लाभार्थियों ने पंजीयन किया है. यह पंजीयन जिले के 14 तहसीलों में सर्वाधिक है. किसानों को मामूली त्रृटियों के लिए तहसील कार्यालय के चक्कर ना काटने पड़े इसके लिए तहसीलदार अभिजीत जगताप ने मंडलनिहाय त्रृटियां दूर करने के लिए शिविर का आयोजन किया, जिसमें सर्वात अधिक करजगांव मंडल में 635, ब्राम्हणवाड़ा थड़ी में 500, बेलोरा में 350, चांदूर बाजार में 590, तलेगांव मोहोणा में 390, आसेगांव में 335 तथा शिराजगांव कसबा मंडल में 190 इस प्रकार 3,020 किसानों के आवेदनों की त्रृटियां दूर की है.

किसानों को राहत 
किसान सम्मान योजना के ऑनलाइन आवेदनों की मामूली त्रृटियों के कारण किसानों को चक्कर काटने पड रहे है. जिसके चलते 29 जून से 4 जुलाई तक मंडल निहाय शिविर आयोजित किए गए. जिसका लाभ 3,000 किसानों द्वारा लिए जाने से उन्हें तहसील कार्यालय के चक्कर काटने से राहत मिली है. जिसके बाद उन्हे इस योजना तक तहत प्रति वर्ष 6 हजार रुपए 2 हजार की 3 कीश्तों में प्राप्त होंगे. यह राशि सिधे उनके खातों में जमा हागी.