‘रिम्स’ का उद्घाटन कल, 50 डाक्टर देंगे सभी वैद्यकिय सेवाएं

Loading

अमरावती. पश्चिम विदर्भ का सबसे बडा सुपर मल्टिस्पेशालिटी अस्पताल रेनबो इंन्स्टिट्युट ऑफ मेडीकल सायन्स (रिम्स) का उद्घाटन मंगलवार 26 जनवरी को किया जाएगा. 140 बेड्स के इस भव्य अस्पताल में लगभग 50 पारंगत डॉक्टर सभी प्रकार की वैद्यकिय सेवाएं एक छत के निचे उपलब्ध कराएंगे. रिम्स के प्रमुख डा.श्याम राठी ने शनिवार को पत्र वार्ता में इस अस्पताल की संकल्पना व व्याप्ति के बारे में बताया.

कोरोना महामारी के चलते अस्पताल का उद्घाटन सादगी से उनके बडे भाई डा.चंद्रकांत राठी के हस्ते किया जाएगा. इस समारोह में आमंत्रीत और डाक्टरों को दो अलग अलग समय बुलाया जाएगा. पश्चात पुरा अस्पताल सैनिटाइज्ड करने के बाद 1 फरवरी से वैद्यकिय सेवाएं शुरू करने की बात उन्होंने कही. इस समय डा. कल्पना राठी, डा.प्रफुल कडू, डा.विजय बख्तार, डा. हेमंत मुरके समेत डाक्टरों की पुरी टिम उपस्थित थी.

पश्चिम विदर्भ का सबसे बडा मल्टिस्पेशालिटी 

रिम्स पश्चिम विदर्भ का सबसे बडा सुपर मल्टिस्पेशालिटी अस्पताल है. जहां सभी प्रकार की वैद्यकिय सेवाएं उपलब्ध रहेगी. मेडिसीन विभाग, हृदय रोग विशेषज्ञ, अस्थिरोग विशेषज्ञ, न्युरो सर्जरी, स्त्री रोग व प्रसुती शास्त्र, बालरोग विशेषज्ञ, लॅपरोस्कोपिक सर्जरी, प्लास्टिक व कॉस्मेटिक सर्जरी, डायलिसिस विशेषज्ञ, कान नाक गला विशेषज्ञ, कैंसर विशेषज्ञ, रेडिऑलॉजी, पैथॉलॉजी, फिजिओथेरपिस्ट, मानसिक रोग विशेषज्ञ आदि 24 घंटे सेवाएं देंगे. 

22 आइसीसीयु बेड्स

अस्पताल में 22 आइसीसीयु बेड्स उपलब्ध है. इसके अलावा 15 बेड्स शीशुओं के आइसीसीयु (एनआसीसीयु), कैथ लैब, डायालिसिस युनीट, ब्लड स्टोअरेज युनीट आदि यहां उपलब्ध है. भविष्य में ऑर्गन ट्रांसप्लांट, बायपास सर्जरी के साथ नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) के मानकों पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का मानस भी डा.राठी ने व्यक्त किया.   

नागपुर जाने की जरुरत नहीं 

डा.राठी ने दावा किया इस अस्पताल में सभी प्रकार की सेवाएं सर्वोत्तम दर्जे की है और यह चौबिस घंटे उपलब्ध है. जिसके चलते किसी मरीज को नागपुर रेफर करने की आवश्यकता नहीं होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि मीडल क्लास के बजट में रहनेवाले इस अस्पताल में गरिबों को भी अत्यल्प शुल्कों में इलाज मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा. डा.कडू ने बताया कि अकोला, यवतमाल जैसे शहरों में इस प्रकार के कॉर्पोरेट अस्पताल थे. लेकिन अब अमरावती में भी यह सुविधाएं उपलब्ध है. उसी प्रकार डा.बख्तार ने कहा कि नागपुर के कॉर्पोरेट अस्पताल बडे बडे उद्योगपतियों के है, लेकिन यह एकमात्र अपस्ताल है, जो डाक्टरों ने एकसाथ आकर बनाया है.