श्रम कार्यालय को ठोंका सील, जुर्माना; श्रमिकों की तौबा भीड़ से कार्रवाई

    अमरावती. पंजीयन के लिए श्रमिकों की भारी भीड़ उमड़ने से श्रम आयुक्त कार्यालय को  सील लगा दिया है. साथ ही 50 हजार रुपए का जुर्माना भी ठोका गया. गुरुवार को कलेक्टर शैलेश नवाल के आदेश पर मनपा ने यह कार्रवाई की. जिससे श्रम कार्यालय से दिए जाने वाले स्मार्ट कार्ड व नूतनीकरण रसीद का वितरण अब आनलाइन किया गया है. संबंधित दस्तावेज रजिस्टर तथा पोस्टकार्ड द्वारा भेजे जाने का नियोजन भी श्रम कार्यालय द्वारा किया जा रहा है.

    अब स्मार्ट कार्ड,नूतनीकरण आनलाइन 

    श्रम कार्यालय से आफलाइन पंजीयन गुरुवार से बंद कर दिया गया है. श्रमिकों को श्रम कार्यालय में उमड़ रही भीड़ व श्रमिकों को हो रही असुविधा की गंभीर दखल लेते हुए श्रम राज्यमंत्री बच्चू कडू के आदेश पर अब संपूर्ण जिले में श्रमिकों का आनलाइन पंजीयन निपटाया जाएंगा. जिससे श्रमिकों-मजदूरों को जिला श्रम कार्यालय में पहुंचकर अपनी बारी के इंतजार में घंटों कतार लगाने से छूटकारा मिल गया है. स्मार्ट कार्ड,नूतनीकरण,रसीद वितरण आनलाइन शुरू है. उल्लेखनीय है कि नवभारत-नवराष्ट्र ने इस संबंध में श्रम आयुक्त कार्यालय की घोर अव्यवस्था को उजागर किया था. 

    आनलाईन करें आवेदन 

    जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने श्रम अधिकारी से चर्चा कर सभी काम आनलाइन पूर्ण करने के निर्देश जारी किए है. जिसके बाद सहायक श्रम आयुक्त ने 23 जून तक जिले के निर्माण क्षेत्र से संबंधित सभी श्रमिकों-मजदूरों को www.mahabocw.in इस वेबसाइट पर पंजीयन तथा नूतनीकरण के आवेदन आनलाइन करने की अपील की है. आवेदक श्रमिकों-मजदूरों को मंडल की ओर से मुख्य कार्यालय स्तर पर मोबाइल पर लिंक भेजी जाएगी. इस लिंक पर जाकर श्रमिकों को पंजीयन शुल्क भरना है. जिसके बाद पात्र श्रमिकों को मंडल की ओर से विभिन्न कल्याणकारी योजना का लाभ दिया जाएंगा.