Massive fire breaks out at paint-chemical factory in Boisar, Maharashtra

    पालघर: महाराष्ट्र (Maharashtra) के पालघर (Palghar) जिले में बोइसर (Boisar) में औद्योगिक क्षेत्र (Industrial Sector) में शुक्रवार देर रात लगी भीषण आग (Fire) में रसायन एवं पेंट बनाने वाली एक फैक्टरी पूरी तरह जलकर खाक हो गई। जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख, विवेकानंद कदम ने बताया कि बोइसर के तारापुर एमआईडीसी में स्थित इस फैक्टरी में देर रात करीब दो बजे लगी आग में कोई हताहत नहीं हुआ।

    उन्होंने बताया, “यह भीषण आग थी और दूर से ही लपटें नजर आ रहीं थीं। इसके चलते, पेंट भरे कई ड्रमों में विस्फोट हो गया जिससे भयंकर आवाजें सुनी गईं। गणेश चतुर्थी के मौके पर शुक्रवार को छुट्टी होने की वजह से, परिसर में जब विस्फोट हुआ उस वक्त केवल दो सुरक्षाकर्मी मौजूद थे।”

    एमआईडीसी दमकल केंद्र की तीन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया और करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। स्थानीय अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों के अलावा आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ की टीमें और पुलिस भी जानकारी मिलने पर घटनास्थल पर पहुंची।

    कदम ने बताया, “प्रशीतन अभियान जारी है। फैक्टरी में आग लगने से इलाके में दुर्गंध फैल गई है।” आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।