Monsoon Updates : Warning of heavy rain in Rajasthan, alert issued
File Photo

    जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों में मॉनसून (Monsoon) की भारी बारिश (Rain) का दौर जारी है और मौसम विभाग (Weather Department) ने अगले एक दो दिन में कई जगह अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार अगले तीन-चार दिन पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में मॉनसून सक्रिय रहेगा जबकि पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर मॉनसून के सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

    केंद्र ने आगामी 24 से 48 घंटे में सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में कहीं कहीं बादल गरजने के साथ-साथ भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी (ऑरेंज अलर्ट) जारी किया है। इस दौरान राज्य के जालोर, पाली, नागौर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, जयपुर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ आदि जिलों में कई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

    वहीं बीते 24 घंटे में सिरोही जिले में एक-दो जगह भारी से अत्यंत भारी बारिश और उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद तथा जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश माउंट आबू तहसील में 117 मिलीमीटर दर्ज की गई।