20 km cycle track will be ready in Aurangabad

औरंगाबाद. शहर में युवा और साइकिल प्रेमियों को स्वतंत्र ट्रैक तैयार कराकर देने के लिए औरंगाबाद महानगरपालिका प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने पहल की है। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि. यानी एएससीडीएल (ASCDL) ने क्रांति चौक (Kranti Chowk) से रेलवे स्थानक तक का बहुप्रतिक्षित 6 किलोमीटर लंबाई वाला कॉरिडोर साइकिल ट्रैक (Bicycle Track) का काम शुरु किया है। इस मार्ग पर शहर का प्रथम सार्वजनिक साइकिल ट्रैक तैयार होगा।

स्मार्ट सिटी योजना (Smart City Scheme) के अंतर्गत शुरु किए ‘साइकिल फॉर चेंज चैलेंज’ (Cycle for Change Challenge) में औरंगाबाद शहर ने हिस्सा लिया है। इस मुहिम के एक हिस्से के रुप में शहर के साइकिल चालकों के लिए ट्रैक बनाया जाएगा। मनपा प्रशासक और स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट के सीईओ आस्तिककुमार  पांडेय ने अक्टूबर माह में शहर में 20 किलोमीटर साइकिल ट्रैक तैयार करने की घोषणा की थी। उसके अनुसार ओपन स्ट्रीट इवेंट्स, साइकिल रैली, हिस्से धारकों की सभा, नागरिकों का सर्वे ऐसे कई उपक्रम हाथ में लिए है। इसके अलावा मनपा प्रशासक पांडेय ने ‘साइकिल टू वर्क’ मुहिम भी शुरु की है। इसमें शहर के व्यावसायिक काफी उत्साह से हिस्सा ले रहे है। 

क्रांति चौक से उस्मानपुरा सर्कल तक की सड़क को रंगाया गया

इस बीच, क्रांति चौक से उस्मानपुरा सर्कल तक 300 मीटर लंबाई वाले सड़क को रंगाकर वहां साइकिल ट्रैक चिन्हांकित किया गया। सोमवार को ट्रैक चिन्हांकित करने के बाद बोल्लार्ड/पोल बिठाकर फूटपाथ निर्मिती का काम पूरा हुआ। इस अवसर पर  एएससीडीएसएल के डिप्टी सीईओ पुष्कल शिवम, सहायक प्रकल्प व्यवस्थापक स्नेहा बक्षी, स्नेहा मोहन, मीडिया विश्लेषक  शरद अर्पिता, आदित्य तिवारी, साइकिलस्टि नितिन घोरपडे उपस्थित थे। एएससीडीसीएल ने गत 3 माह से इस मार्ग पर साइकिल ट्रैक बनाने के लिए तज्ञों ने फोटोज, मैप द्वारा गहराई से विश्लेषण किया।

आकाश जोशी की मदद ली

डिजायनर आकाश जोशी की मदद ली। मनपा के कार्यकारी अभियंता हेमंत कोल्हे, यातायात शाखा के एसीपी सुरेश वानखेडे ने साइकिल ट्रैक के काम के लिए समय समय पर मार्गदर्शन किया। इसके अलावासाइकिल ट्रैक की आवश्यकता स्पष्ट करने के लिए हिस्सेधारक और साइकिल एसोसिएशन की बैठकें ली। साइकिल प्रेमियों के बारे में पैदल चलनेवाले इस मार्ग से जा सके, इसके लिए सुविधा की गई। पुष्कल शिवम ने कहा कि क्रांति चौक से रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले सड़क पर साइकिल ट्रैक बनाने का काम हाथ में लिया गया है। साइकिल ट्रैक के साथ ही सुशोभिकरण की प्रक्रिया भी इस मार्ग पर अमलीजामा पहनायी जाएगी। जिससे शहर के खुबसूरती में इजाफा होगा।