23-storey buildings will get permission

Loading

औरंगाबाद. राज्य सरकार (State Government) ने कम दाम में घरों को उपलब्ध करवाने की दृष्टि से निर्माण कार्य के नियमावली (Manual) में कई बदलाव (Change) किए है। इसको लेकर नगर विकास विभाग ने एकत्रिकृत विकास नियंत्रण और प्रोत्साहन नियमावली यानी यूडीसीपीआर (UDCPR) मंजूर की है। इस निर्णय के चलते औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) क्षेत्र में 220 फिट यानी 70 मीटर तक 23 मंजिल इमारतों के निर्माण को परमिशन मिलेगी। यह जानकारी राज्य के  नगर रचना विभाग के संचालक सुधाकर नांगनुरे पत्रकारों को दी।

नगर रचना विभाग ने तैयार की एकीकृत विकास नियंत्रण और प्रोत्साहन नियमावली राज्य सरकार ने 3 दिसंबर 2020 से लागू की है। इस नियमावली की जानकारी क्रेडाई, वास्तु विशारद संगठन और मनपा के संयुक्त तत्वावधान में यूडीसीपीआर पर शहर के एमजीएम रुक्मिनी सभागृह में कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला में बिल्डर, मनपा अधिकारी, नगर पालिका अधिकारी और वास्तु विशारद संगठन के पदाधिकारियों और सदस्यों को मार्गदर्शन करने नगररचना विभाग के संचालक सुधाकर नांगनुरे औरंगाबाद पहुंचे थे। तब उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी।

150 वर्ग मीटर तक निर्माण के लिए परमिशन की जरूरत नहीं

उन्होंने बताया कि नई नियमावली के चलते नागरी क्षेत्र में 150 वर्ग मीटर तक भूखंड पर निर्माण कार्य के लिए परमिशन लेने की जरूरत नहीं रहेंगी। इसके अलावा 150 वर्ग मीटर से 300 वर्ग मीटर तक के भूखंड धारकों को सिर्फ 10 दिन में परमिशन देने का प्रावधान किया गया है। मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवड, नागपुर, नाशिक मनपा क्षेत्र में इमारतों की ऊंचाई को लेकर कोई मर्यादाएं नहीं रहेंगी, परंतु अन्य मनपा क्षेत्र में 70 मीटर ऊंचाई तक निर्माण कार्य के लिए परमिशन मिलेगी। महानगरपालिका, नगर पंचायत, प्रादेशिक योजना क्षेत्र में 50  मीटर ऊंचाई तक मर्यादा रखी गई है, परंतु इसके लिए अग्निशमन विभाग का एनओसी प्रमाणपत्र लेना जरूरी है। यह नियमावली सिडको सहित सभी प्राधिकरणों को लागू रहेंगी।

चटई निर्देशांक में बढोत्री

गौरतलब है कि सरकार द्वारा जारी की गई नई नियमावली में चटई निर्देशांक में बढोत्री की गई। 30 मीटर से अधिक चौड़ाई वाले सड़क पर बेसिक चटाई क्षेत्र निर्देशांक 1.10 प्रीमियम एफएसआई 0.50 व टीडीआर 1.40 इस तरह से 3.00 चटई क्षेत्र निर्देशांक अनुज्ञेय होगा। पत्रकार परिषद में एमआईडीसी के मुख्य नियोजनकार श्रीरंग लांडगे, सहसंचालक अविनाश पाटिल, सुनील मरले, सुलेखा वैजापुरकर, सुमेध खरवडकर, क्रेडाई के राजेन्द्र सिंह जबिंदा, नितिन बगाडिया, रवी वट्टमवार, प्रमोद खैरनार, विकास चौधरी, संग्राम पठारे, आशुतोष नावंदर,अनिल मुनोत, देवानंद कोटगिरे, अखिल खन्ना उपस्थित थे।