लॉकडाउन काल में साइबर पुलिस की तत्परता से बचे 40 हजार रुपए

Loading

  • ठगों से सावधान रहे नागरिक 
  • एसपी मोक्षदा पाटिल की अपील 

औरंगाबाद. आधुनिकता के इस युग में ठगों द्वारा ऑनलाइन लेन-देन कर अन्य लोगों के खाते से लाखों रुपए उड़ाने का सिलसिला जारी है. बुधवार को जिले के शेन्द्रा एमआईडीसी परिसर के एक व्यक्ति को ठगों ने एक्सीस बैंक का क्रेडिट कार्ड शुरु कराने के बहाने उसके अकाउंट से 40 हजार रुपए उड़ा लिए थे, लेकिन औरंगाबाद एसपी कार्यालय के साइबर क्राइम पुलिस ने दिखाई तत्परता से अकाउंट से डेबिट हुई रकम वापस मिली है. औरंगाबाद ग्रामीण की एसपी मोक्षदा पाटिल ने ऐसे ठगों से सावधान रहने की अपील की है.

एसपी मोक्षदा पाटिल ने बताया कि मंगलवार को शेन्द्रा एमआईडीसी निवासी गणेश अंबेकर को एक ठग ने फोन कर एक्सीस बैंक का क्रेडिट कार्ड शुरु करने का लालच दिखाया. उसके बाद क्रेडिट कार्ड की विस्तृत जानकारी व आए हुए ओटीपी की जानकारी लेकर क्रेडिट कार्ड से 40 हजार रुपए ट्रान्सफर कर लिए. क्रेडिट कार्ड से पैसे डेबिट होने का मैसेज आते ही अंबेकर को ठगी का एहसास हुआ. उसने तत्काल औरंगाबाद ग्रामीण एसपी कार्यालय के साइबर क्राइम से संपर्क कर ठग द्वारा 40 हजार रुपए क्रेडिट कार्ड से उड़ाने की जानकारी दी. साइबर  पुलिस ने तत्काल तत्परता दिखाते हुए संबंधित नोडल से समन्वय साधकर 40 हजार का लेन-देन को रद्द किया. जिससे गणेश अंबेकर के क्रेडिट कार्ड  से निकाली गयी 40 हजार रकम उसे वापस मिली. यह कार्रवाई एसपी मोक्षदा पाटिल के मार्गदर्शन में साइबर विभाग के पीआई अशोक घुगे, करमाड थाना के पीआई संतोष खेतमालस, पीएसआई विवेक जाधव, संदिप वरपे, रविन्द्र लोखंडे, नितिन जाधव, योगेश मोईम, सविता जायभाय, लखन पचोले, योगेश दारवंटे, गजानन बनसोडे, रुपाली ढोले ने पूरी की. 

मार्च से अब तक 7 लाख की रकम लौटायी 

एसपी मोक्षदा पाटिल ने बताया कि मार्च से लेकर अब तक औरंगाबाद ग्रामीण एसपी कार्यालय के साइबर पुलिस ने उनके पास ठगों द्वारा कई लालच देकर पैसे उड़ाने की प्राप्त 34 शिकायतों में 7 लाख 6 हजार 861 रुपए शिकायतकर्ता को वापस लौटाने में कामयाबी हासिल की है. एसपी मोक्षदा पाटिल ने औरंगाबाद जिले के नागरिकों से अपील की कि वे अपने खाते की निजी जानकारी को किसी को ना दें. सोशल मीडिया पर दोस्ती करते समय विशेष ध्यान दें. अज्ञात लोगों से दोस्ती ना करें. धोखेबाजी होने पर तत्काल साइबर पुलिस से संपर्क करने का आवाहान एसपी मोक्षदा पाटिल ने किया.