Bamu University

    Loading

    औरंगाबाद. स्थानीय डॉ.बाबासाहब आंबेडकर मराठवाडा विश्वविद्यालय का 61वां दीक्षांत समारोह (Convocation) 25 जून शुक्रवार को ऑनलाइन (Online) संपन्न होगा। समारोह का आयोजन कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते काफी नियोजन बध्द तरीके से किया गया है। समारोह की अध्यक्षता कुलपति तथा राज्य के गर्वनर भगतसिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) करेंगे। यह जानकारी कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी।

    उन्होंने बताया कि कोविड के चलते राज्य सरकार ने विश्वविद्यालयों को दीक्षांत समारोह ऑनलाइन लेने के निर्देश दिए हुए है। इस निर्देश के अनुसार  बामू विश्वविद्यालय का 61वां दीक्षांत समारोह ऑनलाइन पध्दति से आयोजित किया गया है। समारोह में प्रमुख अतिथि के रुप में अखिल भारतीय तंत्रशिक्षण परिषद के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ शिक्षण तज्ञ डॉ. अनिल सहस्त्रबुध्दे उपस्थित रहेंगे। महाराष्ट्र के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत, कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले सहित सभी अधिष्ठाता, व्यवस्थापन परिषद के सदस्य समारोह में हिस्सा लेंगे। सुबह 10.30 से 12.30 के दरमियान दीक्षांत समारोह होगा। इस अवसर पर पीएचडी मंच पर संशोधकों के पीएचडी का वितरण प्रत्यक्ष न लेते हुए ऑनलाइन पध्दति से नाम पढ़ा जाएगा।

    427 को प्रदान होगी डॉक्टरेट 

     इस समारोह में 427 संशोधकों को पीएचडी प्रदान की जाएगी। इसमें कला और सामाजिक शास्त्र के 174, विज्ञान व प्रौद्योगिकी के 128, कॉमर्स व व्यवस्थापन शास्त्र के 58, अंतरविद्या शाखा के 67 संशोधक शामिल है। कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले ने बताया कि दीक्षांत समारोह बेहतर रुप से संपन्न कराने के लिए 12 समितियों की स्थापना की गई है। इस कार्यक्रम में कुल 81 हजार 736 डिग्री धारकों को डिग्री प्रदान की जाएगी। जिसमें विज्ञान व प्रौद्यागिकी के 38 हजार 541, कॉमर्स शास्त्र के 17 हजार 593, नृविज्ञान के 20 हजार 392, अंतर विद्या शाखा के 4 हजार 210 शामिल होने की जानकारी कुलगुरु डॉ. येवले ने दी। पत्रकार परिषद में प्र. कुलगुरु डॉ. शाम सिरसाठ, कुलसचिव डॉ.जयश्री सूर्यवंशी, मंडल के संचालक डॉ. योगेश पाटिल उपस्थित थे।