14 साल बाद हर्सूल तालाब लबालब

Loading

  • तालाब के किनारे बसी कालोनियों को सतर्कता की चेतावनी

औरंगाबाद. औरंगाबाद में बीते 2 माह से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. पिछले 10 सालों में पहली बार मानसून आरंभ होने के 2 माह में ही हर साल होनेवाली अनुमानित 100 प्रतिशत बारिश हो चुकी है. 

ऐसे में शहर के किनारे बसा हर्सूल तालाब 14 साल बाद पानी से लबालबा हुआ है. जिसके चलते तालाब के किनारे अवैध रूप से प्लाटिंग कर घरों का निर्माण की गई कालोनियों के लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी शनिवार की देर रात मनपा द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से की गई.

कम बारिश के कारण पानी का संचय नहीं

हर्सूल तालाब शहर के किनारे बसा हुआ है. सन 2005 से पूर्व हर साल तालाब में बड़े पैमाने पर पानी का स्टॉक जमा होता था. यह पानी शहर के 15 से अधिक  वार्डों को सप्लाय भी किया जाता था, लेकिन बीते 14 सालों में औरंगाबाद में बारिश का प्रमाण कम होने से तालाब में पानी का स्टॉक नहीं हो पा रहा था. इस वर्ष जून के प्रथम सप्ताह से ही शहर में बारिश ने जोरदार दस्तक दी. बारिश की धमक बीते दो माह से शहर व जिले में जारी है. जिसके चलते जिले भर के नदी नाले इन दिनों अपने उफान पर है.

जून माह में भरा 50 % तालाब

मानसून के प्रथम माह यानी जून एंड में हर्सूल तालाब 50 प्रतिशत भरा था. जुलाई माह में लगातार बारिश का सिलसिला जारी रहने से तालाब 95  प्रतिशत भर चुका है. मनपा सूत्रों ने बताया कि तालाब  की गहराई 28 फिट है. इन दिनों तालाब करीब 26 फिट भर चुका है. बारिश का मौसम खत्म होने में अभी और 2 माह बाकी है. इधर, शहर में लगातार बारिश जारी होने से आगामी 2 से 3 दिन में तालाब भरने के आसार है. ऐसे में प्रशासन ने तालाब के किनारे अवैध रुप से बसी कई कालोनियों के नागरिकों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है.

तालाब के किनारे बसी अवैध बस्तियां

उधर, हर्सूल तालाब के पात्र में बिस्मिल्ला कालोनी, हिलाल कालोनी, आरेफ कालोनी, बेगमपुरा, बारापुल्ला गेट, दिलरस कालोनी बसे हुए है. तालाब पूरी तरह से भरने पर परिसर के कई कालोनियों में पानी घुसने की आशंका मनपा अधिकारियों ने जतायी है. जिसके चलते शनिवार को मनपा के कई अधिकारियों ने हर्सूल तालाब का दौरा कर जमा हुए पानी के  स्टॉक का जायजा लेकर तालाब के निकट स्थित 18 बस्तियों को ग्रीष्मकालिन मौसम में पानी आपूर्ति करने का नियोजन शुरु किया.

2006 में बिगड़ी थी स्थिति

आज से 14 वर्ष पूर्व हर्सूल तालाब पानी से लबालब हुआ था. जिसके चलते मनपा प्रशासन ने सैकडों नागरिकों को स्थानांतरित किया था. यहीं स्थिति इस वर्ष निर्माण होने के आसार है. इसलिए मनपा प्रशासन ने शनिवार की देर शाम लाउडस्पीकर के माध्यम से तालाब के किनारे बसे कालोनियों के नागरिकों को सतर्क रहने की चेतावनी देते हुए कुछ दिनों के लिए अपने रिश्तेदारों के घर जाने की सलाह दी. मनपा प्रशासन ने 150 घरों को खाली करने के लिए नोटिस भी थमायी है.