pandey

    Loading

    औरंगाबाद. इन दिनों पूरा देश कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) का सामना कर रहा है। आगामी दो से तीन माह में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। तीसरी लहर (Third Wave) में बच्चे कोरोना महामारी के चपेट में आने के आसार है। उसके अनुसार मनपा प्रशासन ने तैयारियां शुरु की है। बच्चों पर उपचार के लिए शहर में 200 बेड आरक्षित (Bed Reserved) रखे जाएंगे। यह जानकारी मनपा प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) ने दी।

    उन्होंने बताया कि सिडको में स्थित एमजीएम स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स (MGM Sports Complex) में 100 बेड का अस्पताल बच्चों के लिए शुरु किया जा रहा है। इसके अलावा गरवारे कंपनी की ओर से निर्माण किए जानेवाले 100 ऑक्सीजन बेड अस्पताल में कुछ बेड बच्चों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे। एक सवाल के जवाब में पांडेय ने बताया कि शहर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना की दूसरी लहर को ब्रेक लग रहा है। इसके बावजूद प्रशासन तीसरे चरण के लिए उपाय योजनाएं कर रहा है। तीसरे चरण में बच्चे महामारी के चपेट में आने की संभावना के चलते प्रशासन ने दो बार बाल रोग विशेषज्ञों के साथ  बैठक ली है। तीसरी लहर को देखकर ही एमजीएम स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में 100 बेड का कोविड केयर सेंटर सिर्फ बच्चों के लिए तैयार किया जा रहा है। साथ ही सिडको एन-8 में कोरोना संक्रमित गर्भवती माता के प्रसुति के लिए अस्पताल तैयार किया जा रहा है। उस स्थान पर 50 बेड की व्यवस्था की जाएगी। इन दोनों कोविड सेंटर में बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ के अलावा एक डॉक्टर तथा इंटेसिविस्ट ऐसे चार का पैनल रहेगा। 

    नियमों का पालन करते रहे शहरवासी 

    पांडेय ने बताया कि मई माह आरंभ होने के बाद शहर में कोरोना मरीजों की संख्या घट रही है। इसके बावजूद शहरवासी नियमों पालन करते रहे। कोरोना की दूसरी लहर कमजोर होने के बावजूद शहरवासी घरों से बाहर निकलने से बचे। यह अपील मनपा प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय ने की।