औरंगाबाद में युध्दस्तर पर जारी है एंटीजन टेस्ट

  •  शनिवार को लिए गए 1786 लोगों के स्वैब
  • 1294 लोगों में से 61 लोग कोरोना पॉजिटिव

औरंगाबाद. शहर में कोरोना के बढ़ते कहर को ब्रेक लगाने के लिए 10 से 18 जुलाई के दरमियान जारी लॉकडाउन में मनपा प्रशासन ने 50 हजार लोगों का स्वैब लेकर एंटीजन टेस्ट करने की ठानी है. शुक्रवार से इस मुहिम पर अमलीजामा पहनाया जा रहा है. शनिवार को एंटीजन टेस्ट के लिए गठित मनपा के विविध 15 टीमों ने 1786 लोगों के स्वैब लिए. इसमें 1294 एंटीजन स्वैब टेस्ट से 61 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. वहीं, आरटीपीसीआर टेस्ट में 492 स्वैब टेस्ट की रिपोर्ट कल रविवार को आएगी.

रिपोर्ट आधे से एक घंटे में मिल रही है

मनपा आयुक्त आस्तिक कुमार पांडेय ने बताया कि शहर में कोरोना के खात्मे के लिए मनपा प्रशासन ने एंटीजन टेस्ट मुहिम  को गति दी है. एंटीजन टेस्ट से हम शहर के कोने-कोने में बसे कोरोना मरीजों को ढूंढकर उन्हें बाहर निकालेंगे, जिससे जल्द ही शहर में संक्रमितों की संख्या में तेजी से गिरावट आएगी. आयुक्त पांडेय ने बताया कि शुक्रवार से शुरू किए गए लॉकडाउन के दरमियान कोरोना के रैपिड टेस्ट की मुहिम हाथ में ली गई. इस मुहिम में एंटीजन टेस्ट का प्रयोग शुरु किया गया है. जिससे मरीज के  स्वैब की रिपोर्ट आधे से एक घंटे में मिल रही है.

15 टीम कर रही काम

आयुक्त पांडेय के मार्गदर्शन में टास्क फोर्स की प्रमुख अपर्णा थेटे के नेतृत्व में 9 तथा उद्यान अधीक्षक विजय पाटिल के नेतृत्व में 6 ऐसे 15 विशेष टीम एंटीजन टेस्ट के काम पर लगाए गए है. थेटे के नेतृत्व में गठित 9 टीमे पॉजिटिव मरीज के निवास क्षेत्र के 500 मीटर क्षेत्र में आनेवाले नागरिकों की जांच कर उनके  एंटीजन टेस्ट करवा रहे है . वहीं, दूसरी तरफ विजय पाटिल के नेतृत्व में गठित 6 टीमे शहर को जुडनेवाले चेक पॉईंट पर तैनात है. उनके नेतृत्व में 6 टीमे 24 घंटे काम कर  रही है. प्रथम दिन इस दल ने 1851 लोगों के स्वैब के नमूने लिए थे. उसमें 51 लोग पॉजिटिव पाए गए थे. मुहिम के दूसरे दिन मनपा के विविध टीमों ने दिन भर में 1294 एंटीजन स्वैब टेस्ट किए गए. इसमें शहर के 9 टीमों ने 691 तथा चेक पोस्ट के दल ने 603 एंटीजन स्वैब टेस्ट लिए. इसमें 61 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पायी गयी. स्वैब  कलेक्शन अपने द्वार के अंतर्गत 492 लोगों की आरटीपीसी टेस्ट ली गई. उनकी रिपोर्ट रविवार को आएगी.

इन इलाकों में हुई एंटीजन स्वैब टेस्ट

मनपा द्वारा लॉकडाउन काल में पहले पाए गए कोरोना पॉजिटिव के निकट के लोगों की बड़ी संख्या में स्वैब टेस्ट की मुहिम हाथ में ली गई. शनिवार को शहर के कैसर कालोनी में 30 लोगों के टेस्ट लिए गए, जिसमें 1 व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया. हनुमान नगर में 72 लोगों की टेस्ट ली गई, जिसमें 2 लोग पॉजिटिव पाए गए. 27 की रिपोर्ट आना बाकी है. अजब नगर में 90 लोगों के स्वैब टेस्ट लिए गए. जिसमें 14 मरीज पॉजिटिव पाए गए. 1 संदिग्ध की रिपोर्ट आना बाकी है. भवानी नगर में 50 लोगों के टेस्ट ली गई,  जिसमें 6 लोग पॉजिटिव पाए गए. 20 की रिपोर्ट आना बाकी है. इसके अलावा उत्तमनगर, अयोध्या नगर, एन-1 सिडको, भगतसिंह नगर, पडेगांव  में स्वैब टेस्ट लिए गए.

चेक पोस्ट पर मिले 24  कोरोना पॉजिटिव

लॉकडाउन के दरमियान शहर को जुड़नेवाले सभी चेक पोस्ट पर अन्य शहरों से आनेवाले यात्रियों के स्वैब लेकर एंटीजन टेस्ट की जा रही है. इस टेस्ट में 24 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसमें हर्सूल टी पॉईंट पर 92 में से 5, अहमद नगर नाके पर 175 में से 2, दौलताबाद पॉर्इंट पर 91 में से एक, चिकलथाना में 74 में से 6, कांचनवाडी चेक पोस्ट पर 63 में से 8 लोग पॉजिटिव पाए गए. वहीं, झाल्टा फाटे पर की गई 98 लोगों की जांच में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं पाया गया.