लॉकडाउन काल में होंगे एंटीजन टेस्ट

Loading

  •  एक घंटे में मिलेंगी कोरोना रिपोर्ट 

औरंगाबाद. कोरोना बाधित मरीजों की तत्काल जानकारी मिले, इसके लिए अब एंटीजन टेस्ट कराने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है. 10 से 18 जुलाई के दरमियान घोषित किए गए जनता कर्फ्यू में कोरोना बाधित मरीज मिलने के बाद उस  परिसर के नागरिकों की एंटीजन टेस्ट पध्दति पर टेस्ट ली जाएगी. इसके अलावा शहर में अन्य जिलों से प्रवेश करने वालों का भी टेस्ट लेकर उन्हें शहर में प्रवेश देने का निर्णय प्रशासन ने लिया है.

बता दे कि शहर में आए दिन कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए  जाने के बाद उनके रिश्तेदारों को इन्सिटिटयूशनल क्वारंटाइन कर स्वैब लिए जाते है. नमूने लेने के बाद रिपोर्ट आने तक 24 घंटे से अधिक समय लगता है. तब तक मरीज पर इलाज करने में देरी होती है. इसके पर्याय के रुप में एंटीजन टेस्ट का पर्याय सामने आया है. उसका इस्तेमाल कर कोरोना बाधितों को खोजने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है. 10 से 18 जुलाई के दरमियान होनेवाले जनता कर्फ्यू में एंटीजन टेस्ट किया जाएगा. उसके लिए 17 टास्क फोर्स का गठन किया गया है. शहर में जहां कोरोना बाधित मरीज मिलेंगे, वहां 500 मीटर के अंतर पर नागरिकों की एंटीजन टेस्ट की जाएगी. कुछ समय में ही टेस्ट की रिपोर्ट प्राप्त होने के चलते बाधित मरीजों पर समय पर इलाज होगा.

अन्य जिलों से आनेवाले मरीजों की होगी जांच 

शहर में प्रतिदिन 700 से 800 नागरिक अन्य जिलों से आते है. बाहर के जिलों से आनेवाले नागरिकों द्वारा कोरोना संक्रमण के मरीज और अधिक मिलने के आसार बनते है. इसको रोकने के लिए अन्य जिलों से आनेवाले यात्रियों की एंटीजन टेस्ट की जाएगी. रिपोर्ट  पॉजिटिव पाए जाने के बाद ऐसे व्यक्ति को तत्काल हॉस्पिटल में इलाज के लिए दाखिल किया जाएगा. इसके लिए शहर के सीमाओं पर जांच के लिए 4 टीमों का गठन किया गया है. 

मनपा ने 17 टास्क फोर्स तैयार किया

कोरोना बाधित मरीज पर प्रथम इलाज होना जरुरी है. एंटीजन टेस्ट द्वारा एक घंटे में रिपोर्ट प्राप्त होगी. नागरिकों की टेस्ट लेने के लिए मनपा ने 17 टास्क फोर्स तैयार किया है. यह जानकारी मनपा प्रशासक पांडेय ने दी. उन्होंने बताया कि शहर के विविध परिसर में जाकर टास्क फोर्स की टीमें जांच करेंगी. बाधित मरीज पाए जाने पर उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती किया जाएगा. एंटीजन टेस्ट के चलते नागरिकों को इन्सिटिटयूशनल क्वारंटाइन होने की जरुरत नहीं पडे़गी. घर में रहकर ही उन्हें टेस्ट करना होगा. 

आयुक्त के केबिन में ट्रायल 

लॉकडाउन के काल में होनेवाले एंटीजन टेस्ट की ट्रायल मनपा आयुक्त आस्तिककुमार पांडेय के केबिन में बुधवार शाम ली गई. इसमें चार कर्मचारियों की जांच कर उन पर एंटीजन टेस्ट की गई. इस अवसर पर मनपा की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता पाडलकर उपस्थित थी.