औरंगाबाद व्यवस्थान के कार्यों की देश स्तर पर प्रशंसा

औरंगाबाद. कोरोना महामारी के चलते देश भर में हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना महामारी को रोकने केन्द्र तथा राज्य सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रयास जारी हैं. महाराष्ट्र के औरंगाबाद में कोरोना महामारी के चलते 40 हजार से अधिक लोग बाधित हुए. कोरोना महामारी की बढ़ती चैन को ब्रेक लगाने औरंगाबाद में मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय के नेतृत्व में बेहतर रूप से व्यवस्थापन किया गया.

मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय की संकल्पना से 8 सूत्री कार्यक्रमों पर अमलीजामा पहनाया गया. उन 8 सूत्री कार्यक्रमों के चलते औरंगाबाद शहर में कोरोना महामारी पर लगाम लगाने में कामयाबी हासिल हुई. पांडेय के कार्य की तारीफ महाराष्ट्र के स्थानीय संस्था के आईएएस अधिकारियों की राष्ट्रीय स्तर पर संपन्न हुए वेबिनार में हुई. इस वेबिनार में मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय के काम की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई.

गुरुवार को संपन्न हुई राज्य के आईएएस अधिकारियों के वेबिनार  में औरंगाबाद मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय, नागपुर मनपा  आयुक्त बी. राधाकृष्णन, नाशिक मनपा आयुक्त कैलास जाधव शामिल थे. पैनल चर्चा के दरमियान मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने कहा कि कोरोना महामारी ने देश भर पांव पसारने के बाद  औरंगाबाद में भी कोरोना मरीज पाए जा रहे थे. कोरोना महामारी रोकने के लिए सभी के लिए लक्ष्य था, नियोजन के चलते कोरोना पर नियंत्रण पाने में मनपा प्रशासन सफल रहा. साथ ही विभिन्न मामलों पर अमलीजामा पहनाने के चलते इस प्रकरण में मौत का प्रमाण रोकने में सफलता मिली.

औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड ने मेरा हेल्थ मेरे हाथ में, इस एप द्वारा मरीजों को ढूंढा. नागरिकों ने एमएचएमएच एप के माध्यम से खुद के स्वास्थ्य पर विशेष लक्ष्य केन्द्रित किया. घर घर जाकर स्क्रीनिंग की. घर घर जाकर स्क्रीनिंग करने से संदिग्ध मरीजों का डेटा मनपा के पास प्राप्त हुआ. मनपा के पास प्राप्त होने वाले रिपोर्ट का 24  बाय 7 पैटर्न के अनुसार मनपा अधिकारी, कर्मचारियों ने निरीक्षण किया.

कोविड मरीजों को असुविधा न हो, इसके लिए मनपा ने सिटी बस का इस्तेमाल, मोबाइल स्वैब कलेक्शन, डेटा विश्लेषण के लिए वॉर रुम, मोबाइल फीवर क्लीनिक जैसे प्रयोग चलाकर कोरोना महामारी रोकने में सफलता हासिल की. 8 सूत्रीय योजना का इस्तेमाल करने से औरंगाबाद शहर में  कोरोना महामारी को फैलने पर लगाम लगाने में औरंगाबाद प्रशासन सफल रहा. यह बात वेबिनार में मनपा प्रशासक पांडेय ने की. मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने कोरोना महामारी को रोकने के लिए किए हुए नियोजन का मनपा अधिकारी, कर्मचारी, एएससीडीसीएल के व्यवस्थापन का वेबिनार में भूरी-भूरी  प्रशंसा की गई.