स्मार्ट सिटी के सूची में औरंगाबाद तीसरे क्रमांक पर

  • -नागपुर, नाशिक, कल्याण-डोंबिवली को छोड़ा पीछे

औरंगाबाद. स्मार्ट सिटी प्रकल्प के राज्यस्तरीय सूची में औरंगाबाद ने तीसरे स्थान पर छलांग लगाई है. नागपुर, नाशिक, कल्याण-डोंबिवली जैसे शहरों को औरंगाबाद ने पीछे छोड़ा है. पिछले कुछ माह से औरंगाबाद मनपा प्रशासक और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन के सीईओ आस्तिककुमार पांडेय के मार्गदर्शन में किए गए कार्यों के चलते तीसरा स्थान मिला है. 

राज्य सरकार के नगरविकास विभाग ने राज्य स्तरीय सूची जाहिर की है. महाराष्ट्र के सभी स्मार्ट सिटी शहरों के रैकिंग में औरंगाबाद को तीसरा स्थान मिला है. 

पुणे और पिंपरी-चिंचवड महानगर पालिका ने प्रथम और दूसरा स्थान पाया

पुणे और पिंपरी-चिंचवड महानगर पालिका ने प्रथम और दूसरा स्थान पाया. रैकिंग टेबल में औरंगाबाद ने नागपुर, नाशिक, सोलापुर, कल्याण-डोंबिवली और ठाणे मनपा को पीछे छोड़ा है. स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पूरे हुए प्रकल्पों की संख्या, चालू प्रकल्प, निविदा चरण के प्रकल्प, डीपीआर चरण के प्रकल्प और इस्तेमाल किए निधि की रकम का आधार लेकर रैकिंग दी गई. विशेष रुप से महानगर पालिका प्रशासक और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि. के सीईओ आस्तिककुमार पांडेय ने स्मार्ट सिटी प्रकल्प के अंतर्गत होनेवाले कामों के दरमियान सुक्ष्म पध्दति से ध्यान दिया. देशभर में हाहाकार मचानेवाले कोरोना महामारी के दौरान स्मार्ट सिटी प्रकल्प के कामों को गति देने के लिए आस्तिकुमार पांडेय ने भरपूर प्रयास किए. औरंगाबाद स्मार्ट सिटी प्रकल्प ने तीसरे क्रमांक पर उड़ान भरने से यह सुधार औरंगाबाद शहर के विकास को गति देनेवाला साबित होने का दावा प्रशासक पांडेय ने किया.  

महत्वपूर्ण प्रकल्पों के चलते मिली उड़ान 

सीईओ आस्तिककुमार पांडेय ने शहर की सुरक्षा के लिए मास्टर सिस्टिम इंटिग्रेटर और ऐतिहासिक दरवाजों के संवर्धन इन प्रकल्पों के चलते शहर की  तेजी से प्रगति हुई है. कैलेडर साल के समाप्त होने से पूर्व ही शहर में महत्वपूर्ण प्रगति दिखाई देगी. सफारी पार्क, ई गर्वन्नस और टेंडर चरण में साईकिल ट्रैक जैसे महत्वपूर्ण प्रकल्प शामिल है. औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लि. के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कल शिवम ने कहा कि स्नातक चुनाव की आचार संहिता समाप्त होते ही प्रकल्पों के कामों को और अधिक गति दी जाएगी. जिससे रैकिंग बढ़ाने में और अधिक मदद मिलेंगी. औरंगाबाद ने तीसरा स्थान पाने पर राज्य के नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय का सत्कार किया गया.