औरंगाबाद स्मार्ट सिटी की हुई बैठक

  • ई-टिकटिंग सेवा का उद्घाटन

औरंगाबाद. औरंगाबाद स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक डॉ. बाबासाहब आंबेडकर संशोधन केन्द्र में शुक्रवार को संपन्न हुई. बैठक में  महाराष्ट्र सरकार के एएससीडीसीएल  के चैयरमैन और मुख्य सचिव संजय कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा लेकर स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिककुमार पांडेय को कुछ सूचनाएं की.

बैठक में स्मार्ट सिटी के सीईओ और मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने औरंगाबाद झुलॉजिकल पार्क, जमा खर्च का ब्यौरा, सीसीटीवी कैमरे, स्मार्ट शहर बस  प्रकल्प, औरंगाबाद मनपा का हर विभाग आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस करना आदि के बारे में जानकारी दी.

यात्रियों को सिर्फ 3 से 5 सेकंड में टिकट मिलेगा

स्मार्ट सिटी डायरेक्टर्स की  संपन्न हुई बैठक में एएससीडीसीएल की ओर से शहर बस यात्रियों के लिए ई-टिकटिंग सेवा, स्मार्ट कार्ड तथा स्मार्ट सिटी पोर्टल का उद्घाटन पूर्व महापौर नंदकुमार घोडेले और अन्य पूर्व पदाधिकारियों के हाथों किया गया. कोरोना प्रकोप के चलते बिना कैश रकम के आदान-प्रदान को प्रोत्साहन देने के लिए और यात्रियों के सुविधा के लिए एएससीडीसीएल की ओर से ई-टिकट सेवा  शुरु की जाएगी. बस सेवा शुरु होने के बाद इस पर अमलीजामा पहनाने का निर्णय लिया गया. पांडेय ने कहा कि इस सेवा का इस्तेमाल कर यात्री कैश, डेबिट कार्ड अथवा मोबाइल वॉलेट द्वारा बस टिकट की रकम अदा कर सकते. ई-टिकट सेवा अमल में लाने के बाद ई- टिकट मशीन द्वारा यात्रियों को सिर्फ 3 से 5 सेकंड में टिकट मिलेगा. 

पास निकालना आसान होगा

स्मार्ट कार्ड द्वारा प्रतिदिन, एक सप्ताह अथवा महिना भर का पास निकालना आसान होगा. इसमें नियमित सहुलियत के अलावा छात्रों को विशेष सहुलियत दी जाएगी. बस सेवा शुरु होने के बाद औरंगपुरा, रेलवे स्थानक, सिडको बस स्थानक और हर्सूल बस स्टॉप पर स्मार्ट कार्ड उपलब्ध रहेगा. इसके अलावा नागरिकों को स्मार्ट सिटी के हर प्रकल्प के बारे में जानकारी हासिल करना हो तो वे स्मार्ट सिटी के पोर्टल से जानकारी हासिल कर सकते. उक्त  पोर्टल का उद्घाटन भी शुक्रवार को संपन्न हुई स्मार्ट सिटी की बैठक में किया गया.  बैठक में पूर्व महापौर नंदकुमार घोडेले, पूर्व स्थाई समिति सभापति जयश्री कुलकर्णी, पूर्व महापौर विकास जैन, भाजपा नेता प्रमोद राठोड, भाउसाहाब जगताप, शहर अभियंता एसडी पानझडे उपस्थित थे. बैठक में जिलाधिकारी सुनील चव्हाण और शहर के सीपी निखिल गुप्ता  ने ऑनलाइन हिस्सा लिया.