बामू यूनिवर्सिटी के कोविड प्रयोगशाला में होंगे प्रतिदिन 1 हजार टेस्ट

Loading

–  कुलगुरु ने दी पालकमंत्री देसाई को जानकारी

औरंगाबाद. औरंगाबाद दौरे पर आए राज्य के उद्योगमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री सुभाष देसाई ने स्थानीय डॉ. बाबासाहाब आंबेड़कर मराठवाड़ा यूनिवर्सिटी का दौरा किया. इस दौरे में उन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा 5 जून से शुरु किए जानेवाले कोविड-19 प्रयोगशाला को भेंट दी. इस भेंट में कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले ने पालकमंत्री को बताया कि इस लैब में प्रतिदिन 1 हजार स्वैब की टेस्ट होगी. लैब में इतनी बड़ी संख्या में होनेवाली टेस्ट पर पालकमंत्री देसाई ने खुशी जाहिर की.

5 जून से स्वैब के टेस्ट की जांच शुरु होगी

कुलगुरु ने बताया कि कोरोना सैम्पल की जांच करने के लिए जरुरी यंत्रसामग्री यूनिवर्सिटी को प्राप्त हो चुकी है. उसके इन्स्टॉलमेंट का काम जारी है. आगामी 5 जून से प्रत्यक्ष रुप से स्वैब के टेस्ट की जांच शुरु होगी. पालकमंत्री देसाई ने कोविड़-19 संशोधन केन्द्र का दौरा करने के बाद सिफार्ट सभागृह में यूनिवर्सिटी प्रशासन के साथ बैठक की. बैठक में कुलगुरु डॉ. येवले ने यूनिवर्सिटी औरंगाबाद तथा उस्मानाबाद में स्थित उपकेन्द्र में स्वतंत्र कोरोना टेस्ट की प्रयोगशाला स्थापित करने की जानकारी दी. 

प्रयोग शाला का प्रारुप पेश किया

कुलगुरु ने बताया कि डीएनए बारकोडिंग प्रयोग शाला के काम सहित यूनिवर्सिटी ने जिला प्रशासन को हर कार्य में सहकार्य किया है. उसके बाद प्रयोगशाला के संचालक डॉ. गुलाब खेडकर ने एक प्रेजेंटेशन के सहारे प्रयोग शाला का प्रारुप पेश किया. डॉ. खेडकर ने कहा कि बामू युनिवर्सिटी संकट काल में समाज उपयोगी काम में प्रत्यक्ष योगदान दे रही है. इस अवसर पर कुलगुरु डॉ. येवले ने पालकमंत्री देसाई के पास आपत्ति व्यवस्थापन विभाग की ओर से 35 लाख रुपए व विश्वविद्यालय कर्मचारियों के वेतन से कटौती  किए  9 लाख 26 हजार 100 रुपए, उन दोनों रकम का चेक सौंपा.

पालकमंत्री ने की प्रशंसा

कोरोना के संकट काल में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कृतिशील कार्यक्रम पर अमलीजामा पहनाते हुए खुद की क्षमता सिध्द की है. कोरोना टेस्ट के लिए एक नहीं, बल्कि 2 प्रयोगशाला शुरु करने का नियोजन किया. इसके साथ ही सीएम सहायता फंड को 61 लाख का निधि दिया. ऑरिटी सिटी द्वारा सीएसआर फंड से एक करोड़ 23 लाख रुपए का निधि संचालक मंडल से मंजूर कर कोविड़ 19 संशोधन केन्द्र निर्माण करने के कार्य की पालकमंत्री देसाई ने भूरी भूरी प्रशंसा की.