file photo
file photo

औरंगाबाद. इन दिनों मराठवाडा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव को लेकर आचार संहिता जारी है. मंगलवार को मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 5 दिसंबर तक मतगणना प्रक्रिया पूरी होते ही आचारसंहिता समाप्त होगी. आचारसंहिता समाप्त होते ही मनपा द्वारा कई विकास कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा. इसमें विशेष रुप से शहर के लिए जरुरी नई पेयजल योजना के कार्य का भूमिपूजन,बाल ठाकरे स्मृति उद्यान, सफारी पार्क के काम का भूमिपूजन, 176 करोड़ का एमएसआई प्रकल्प शामिल है.

मनपा सूत्रों ने बताया कि शहर का पानी प्रश्न हल करने के लिए राज्य की तत्कालीन भाजपा-सेना युति सरकार ने 1680 करोड़ की नई पेयजल योजना को मंजूरी दी थी. इस योजना का काम मनपा से कराने के बजाए महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण से कराने का निर्णय तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने लिया था. जीवन प्राधिकरण ने निविदा का काम पूरा कर उसे राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा है. योजना के काम की निविदा को मंजूरी देने की फाइल मंत्रालय में पड़ी है. आगामी सप्ताह सरकार से निविदा प्रक्रिया की फाइल को मंजूरी दी जा सकती. उसके बाद जल्द ही नई पेयजल योजना के काम का भूमिपूजन होने के आसार है.

बाल ठाकरे स्मृति उद्यान 

नई पेयजल योजना के अलावा शहर के सिडको क्षेत्र के एमजीएम परिसर में  बाल ठाकरे स्मृति उद्यान का निर्माण किया जा रहा है. इस पर 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इस काम के लिए मनपा प्रशासन ने निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है. इस प्रकल्प को पूरा करने के लिए जिले के पालकमंत्री सुभाष देसाई ने विशेष लक्ष्य केन्द्रीत किया है. चालू माह में इस काम का शुभारंभ होगा.

176 करोड़ का एमएसआई प्रकल्प 

शहर की सुरक्षा के लिए मास्टर सिस्टिम इंटिग्रेशन यानी एमएसआई प्रकल्प के लिए 176 करोड़ का प्रावधान किया हुआ है. इस निधि से शहर के प्रमुख चौराहों और मार्गों पर 700 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके अलावा 50 डिस्प्ले बोर्ड शामिल है. सीसीटीवी कैमरों के लिए मनपा मुख्यालय और पुलिस आयुक्तालय में कंमाड कंट्रोल सेंटर, यातायात नियम बोर्ड और जेब्रा क्रॉसिंग यह काम होंगे. सीसीटीवी लगाने का काम दिसंबर एंड तक पूरा होगा. 

152 करोड़ के सड़कों के काम होंगे शुरु 

राज्य की ठाकरे सरकार ने औरंगाबाद की बदहाल सड़कों को बेहतर बनाने के लिए 152 करोड़ का निधि उपलब्ध कराया है. इस निधि में एमआईडीसी, मनपा और एमएसआरडीसी को शहर की सड़कों का निर्माण करने के लिए समसमान निधि देने की घोषणा की है. एमआईडीसी ने सरकार से निधि की घोषणा होते ही 3 माह पूर्व सड़कों के निर्माण का कार्य शुरु किया  है. अब तक एमएसआरडीसी और मनपा ने सड़कों के काम का भूमिपूजन नहीं किया. स्नातक चुनाव की आचारसंहिता समाप्त होते ही सरकार से निधि मिलेगा और सड़कों के काम शुरु होंगे.

सफारी पार्क का भूमिपूजन भी जल्द 

मनपा सूत्रों ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना में  शहर के मिटमिटा परिसर में 100 एकड़ भूमि पर निर्माण किए जा रहे सफारी पार्क के संरक्षण दीवार के काम का भूमिपूजन भी जल्द होगा. स्मार्ट सिटी विभाग ने उसके लिए निविदा भी जारी की हुई है. आगामी एक पखवाडे़ में सफारी पार्क के सरंक्षण दीवार के निर्माण कार्य का भूमिपूजन होने के आसार है.