सारथी छात्रों की प्रलंबित छात्रवृत्ति का मामला: शरद पवार करेंगे मुख्यमंत्री से बातचीत

Loading

  • विधायक सतीश चव्हाण की जानकारी

औरंगाबाद. छत्रपति शाहू महाराज संशोधन, प्रशिक्षण व मानवविकास संस्था यानी सारथी छात्रों के प्रलंबित छात्रवृत्ति के बारे में राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष शरद पवार खुद ध्यान देंगे. सारथी को तत्काल निधि उपलब्ध कराकर छात्रों के लिए प्रलंबित छात्रवृत्ति का प्रश्न तत्काल हल करें. यह निर्देश खुद एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे व डिप्टी सीएम अजीत पवार से करेंगे. यह जानकारी विधायक सतीश चव्हाण ने दी.

विधायक सतीश चव्हाण ने बताया कि उन्होंने सारथी के छात्रों के प्रलंबित छात्रवृत्ति के बारे में मुंबई में शरद पवार से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा. मराठा, कुनबी समाज के छात्रों के शैक्षणिक विकास के लिए सारथी संस्था की स्थापना की गई. मराठा, कुनबी समाज के छात्रों को एमफील, पीएचडी जैसे संशोधन तथा स्पर्धा परीक्षा की तैयारी के लिए इस संस्था के माध्यम से छात्रवृत्ति दी जाती. सारथी ने प्रथम चरण में मराठा, कुनबी समाज के एमफिल व पीएचडी करनवाले 502 संशोधक छात्रों को छात्रवृत्ति मंजूर की थी. इसमें के अधिकतर छात्रों को छात्रवृत्ति न मिलने को लेकर शरद पवार को आगाह किया गया. 

छात्रों के खाते में डाले जाएंगे पैसे 

विधायक चव्हाण ने बताया कि उन्होंने मार्च 2020 में हुए राज्य सरकार के ग्रीमष्कालीन अधिवेशन में  विधान परिषद में ध्यानाकर्षण उपस्थित करने पर सारथी के अंतर्गत छात्रों को छात्रवृत्ति के प्रलंबित पैसे 15 दिन में छात्रों के खाते पर डाले जाएंगे. यह घोषणा बहुजन कल्याण विभाग के मंत्री विजय वडेट्टीवार  ने सभागृह में की थी, परंतु आज तक इस पर किसी प्रकार की कार्यवाही न होने को लेकर विधायक चव्हाण ने शरद पवार को आगाह कर इसका हल निकालने की विनती की. 

छात्रों की छात्रवृत्ति प्रलंबित

चव्हाण ने पवार को बताया कि सारथी की छात्रवृत्ति मंजूर हुए छात्रों को नियमानुसार दूसरी ओर नौकरी करने का अवसर नहीं मिल पाता. इसलिए कई छात्रों ने नौकरियां छोडी. इसमें राज्य में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच जारी लॉकडाउन से छात्रों पर भूखे मरने की नौबत आयी है. सारथी के अंतर्गत जिन छात्रों की छात्रवृत्ति प्रलंबित है, ऐसे छात्रों को तत्काल छात्रवृत्ति देने के लिए पहल करने की विनंती विधायक  चव्हाण ने शरद पवार से की. इस विनंती पर एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने आश्वस्त किया कि वे इस मामले पर जल्द ही सीएम ठाकरे व डिप्टी सीएम अजीत पवार से चर्चा कर इसका हल निकालेंगे.