Aastik Kumar Pandey

Loading

  • देश भर के व्यापारियों और दुकानदारों को कोरोना टेस्ट कराने के दिए निर्देश 

औरंगाबाद. बीते 3 माह से शहर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप पर रोक लगाने के लिए मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने कई उपाय योजनाओं पर अमलीजामा पहनाया. इसमें बीते माह 10 से 18 तारीख के बीच सख्त लॉकडाउन लगाने के बाद फिर व्यापार पेठ खोलने से पूर्व व्यापारियों और दुकानदारों की एंटीजन टेस्ट कराने का निर्णय कमिश्नर पांडेय ने लिया. कमिश्नर के इस निर्णय से शहर में बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमित मरीजों को ढूंढ पाने में कामयाबी मिली. कमिश्नर के इस पैटर्न का सकारात्मक परिणाम सामने आने के बाद केन्द्र सरकार ने देश भर के व्यापारी, दुकानदारों की  कोरोना टेस्ट करने का निर्णय लिया है.

शहर में कोरोना के बढ़ते कहर को रोकने के लिए मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने कई उपाय योजनाओं पर अमलीजामा पहनाया. जून माह के एंड से जुलाई माह के प्रथम सप्ताह तक शहर में कोरोना कहर बरपा रहा था. कोरोना प्रकोप को रोकने के लिए जिलाधिकारी उदय चौधरी, मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने मिलकर शहर में 10 से 18 जुलाई के दौरान सख्त लॉकडाउन जारी किया. इसी दौरान मनपा कमिश्नर ने पाया कि शहर के दूध, अंडा, किराना, सब्जी विक्रताओं से कोरोना वायरस फैल रहा है. ऐसे में कमिश्नर पांडेय ने लॉकडाउन के अंतिम दिन से इन व्यापारियों को कोरोना टेस्ट अनिवार्य की. कमिश्नर के इस पैटर्न के कई सकारात्मक परिणाम सामने आए. 

फायदेमंद साबित हो रही कमिश्नर की 7 सूत्री संकल्पना 

मनपा कमिश्नर पांडेय ने शहर में कोरोना के बढ़ते कहर को ब्रेक लगाने के लिए एमएमएचएच एप, एक हजार मोबाइल फिवर क्लिनिक, सिटी एंट्री पॉईंट पर अन्य जिलों से आनेवाले हर नागरिक के एंटीजन टेस्ट, 24 बाय 7 के अंतर्गत चलनेवाला  कंट्रोल रुम, सिटी बस का ए… के रुप में इस्तेमाल, स्पेशल टास्क फोर्स इन 7 सूत्री संकल्पनाओं से बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमित मरीजों को ढूंढ निकाला गया. इस संकल्पनाओं को अपेक्षा से अधिक सफलता मिली. कमिश्नर द्वारा व्यापारियों की एंटीजन टेस्ट कराने के पैटर्न के सकारात्मक परिणाम सामने आने के बाद  केन्द्र सरकार ने उस पर अमलीजामा पहनाने का निर्णय लिया है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को  निर्देश 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को भेजे हुए पत्र में व्यापारी और दुकानदारों  की कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिए है. सरकार ने बताया कि किराना दुकान, सब्जी, दूध विक्रेताओं से बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण फैल सकता है. ऐसे क्षेत्र में तथा ऐसे लोगों की टेस्ट आईसीएमआर के मार्गदर्शक सूचना के अनुसार कृतिशील रुप से करें. वृध्द लोग, कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं जल्द संक्रमित होने का डर है, ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए नियमित रुप से घर-घर जांच करने की बात पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कही है. मनपा के जनसंपर्क अधिकारी तौसिफ अहमद  ने बताया कि यह सभी प्रयोग औरंगाबाद मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने जून और जुलाई माह से औरंगाबाद में शुरु किए है. कमिश्नर पांडेय के  प्रयोग के सकारात्मक परिणाम सामने आने के बाद केन्द्र सरकार ने देश भर के व्यापारियों की कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय लिया है. उसके लिए राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए गए है.