Citizens Trained and become smart

Loading

औरंगाबाद. स्मार्ट सिटी (Smart City) के साथ-साथ शहरवासियों को स्मार्ट सिटीजन (Smart Citizen) के रूप में प्रशिक्षित कर उन्हें मान्यता देने के लिए मेगा पब्लिक अभियान वाले ‘स्मार्ट सिटीजन मुहिम’ का शुभारंभ पालकमंत्री सुभाष देसाई (Subhash Desai) के हाथों सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय में किया गया।

इस अवसर पर अपने विचार में पालकमंत्री सुभाष देसाई ने औरंगाबाद वासियों से अपील करते हुए कहा कि मुहिम में नागरिक प्रशिक्षित होकर स्मार्ट बने। हर नागरिक तक पहुंचने के लिए औरंगाबाद (Aurangabad) के उद्योजक, स्वयंसेवी संस्था, नागरिक गुट, शैक्षणिक संस्थाओं ने इस मुहिम में शामिल होने की अपील मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने की।

कार्यक्रम में उपस्थिति

इस अवसर पर मंत्री संदिपान भुमरे, राज्य के राजस्व और ग्राम विकास राज्यमंत्री अब्दुल सत्तार, सांसद डॉ. भागवत कराड, सांसद इम्तियाज जलील, विधायक अतुल सावे, विधायक संजय सिरसाठ, प्रदीप जैसवाल, जिलाधिकारी सुनील चव्हाण, सीपी डॉ. निखिल गुप्ता, ग्रामीण अधीक्षक मोक्षदा पाटिल प्रमुख रुप से उपस्थित थे. महानगरपालिका और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि. यानी एएससीडीसीएल और महात्मा गांधी मिशन हॉस्पिटल, औरंगाबाद फर्स्ट संस्था ने संयुक्त रूप से स्मार्ट सिटीजन मुहिम शुरु की। इस मुहिम के बारे में मनपा कमिश्नर पांडेय ने कहा कि हर नागरिक अपनी जिम्मेदारी समझकर अपने बर्ताव में सुधार लाए बिना शहर स्मार्ट नहीं बन सकता। इसलिए हमने नागरिकों को शिक्षित करने के साथ ही उसे  स्मार्ट बनाने के लिए यह मुहिम चलाने का निर्णय लिया।

इन्होंने की मुहिम की पहल

गौरतलब है कि औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन के डिप्टी सीईओ पुष्कल शिवम एमजीएम अस्पताल के डीन डॉ. प्रवीण सूर्यवंशी, औरंगाबाद फर्स्ट के अध्यक्ष प्रीतिश चटर्जी, हेमंत लांडगे, आशिष गाडेकर और रणजीत कक्कड ने इस मुहिम के लिए पहल की। औरंगाबाद फर्स्ट नागरिकों का पंजीकरण और एमजीएम के साथ समन्वय रखेगा। महानगरपालिका इस मुहिम नोडल एजेंसी है। इसका काम स्मार्ट सिटीजन के रुप में प्रशिक्षित हुए नागरिकों को प्रमाणपत्र देना। एमजीएम अस्पताल स्मार्ट सिटीजन मुहिम में नागरिकों को प्रशिक्षित करने के अलावा मनुष्यबल की आपूर्ति करेगा।

प्रशिक्षण के बाद देना होगी परीक्षा

स्मार्ट सिटीजन मुहिम के अंतर्गत व्याख्यान माला, ऑडियो-वीडियो शो और पथनाटय के माध्यम से नागरिकों को उनकी जिम्मेदारी से अवगत कराया जाएगा। नागरिकों को प्रशिक्षण देकर परीक्षा के माध्यम से स्मार्ट सिटीजन के रुप में प्रमाणित किया जाएगा। जो नागरिक परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें प्रमाण पत्र व बैच दिया जाएगा। जो नाकाम होंगे, उन्हें दूबारा प्रशिक्षण देकर परीक्षा ली जाएगी। एएससीडीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आस्तिककुमार पांडेय इस मुहिम पर अमलीजामा पहनाने के लिए कोर कमेटी के प्रमुख रहेंगे।