प्याज निर्यात पर लगाई पाबंदी के खिलाफ कांग्रेस का आंदोलन

औरंगाबाद. केन्द्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगायी पाबंदी के खिलाफ औरंगाबाद शहर और जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से जिलाधिकारी कार्यालय के सामने आंदोलन कर विरोध व्यक्त किया गया. आंदोलनकारियों ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपकर केन्द्र सरकार के इस निर्णय का विरोध करते हुए प्याज के निर्यात पर लगायी हुई पाबंदी तत्काल हटाने की मांग की.

 जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

कांग्रेस पार्टी के शहराध्यक्ष हिशाम उस्मानी, जिलाध्यक्ष डॉ. कल्याण काले के नेतृत्व में बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय के सामने आंदोलन किया गया. आंदोलनकारियों ने केन्द्र सरकार के इस निर्णय का जमकर विरोध कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. इसी दरमियान आंदोलन कारियों ने जिला प्रशासन से मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा.

प्याज के निर्यात के पाबंदी से किसान परेशान

कांग्रेस ने जिला प्रशासन को सौंपे ज्ञापन में बताया कि केन्द्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाने से किसान परेशान है. कड़ी मेहनत से किसान अपने खेत में मेहनत कर प्याज की फसल का उत्पादन करता है, बल्कि प्याज की फसल से उसे बड़े पैमाने पर कमाई होने की आस में वह उसके पास स्थित जमा पुंजी प्याज की उप्पादन में लगाता है. इस साल प्याज की उत्पादन बेहतर रहा. परंतु, केन्द्र सरकार ने उसके निर्यात पर पाबंदी लगाने से देश भर के प्याज उत्पादक किसानों को बड़े पैमाने पर आर्थिक नुकसान  उठाना पड़ रहा है.

आर्थिक संकट से गुजर रहे किसान

कोविड महामारी के चलते किसान आर्थिक कठिनाईयों से गुजर रहा है. ऐसे में सरकार ने किसानों को आर्थिक पैकेज घोषित कर उन्हें मदद करनी चाहिए थी. यह न करते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाकर हिटलर शाही का काम शुरु किया है. किसानों के समक्ष आर्थिक कठिनाईयों को जानकर सरकार तत्काल प्याज के निर्यात पर पाबंदी हटाने की मांग ज्ञापन में कांग्रेसियों ने की.

इनकी रही उपस्थिति

शहराध्यक्ष हिशाम उस्मानी, जिलाध्यक्ष डॉ.कल्याण काले के अलावा वरिष्ठ नेता इब्राहिम पठान, अल्पसंख्यक विभाग के मराठवाडा अध्यक्ष हमद चाउस, एकबाल सिंह गिल, डॉ.पवन डोंगरे, किरण पाटिल डोणगांवकर, संतोष भिंगारे, मोईन शेख, एमए अजहर, कैसर बाबा, डॉ. अरुण सिरसाठ, गौरव जैसवाल,जयपाल दवने, कैसर आजाद, मुजफ्फर खान, सैयद जुबेर, सलमान नवाब पटेल, अमोल सरदार, संकल्प गजभिए, विशाल थोरात, आकाश खरात, सैयद हमीद, सलीम खान, अनिस पटेल,  नदीम सौदागर, प्रा. रमाकांत गायकवाड, खालेद पठान, हकीम पटेल, यूसूफ पटेल, सुरेखा पानखडे, भाऊसाहब जगताप, मोहम्मद जाकेर, शेषरात तुपे पाटिल, सलीम भाई उपस्थित थे.