कोरोना संकट: निवर्तमान महापौर घोडिले ने दिए कई सुझाव

Loading

– मनपा प्रशासक ने साधा सलाहकार समिति के सदस्यों से संवाद  

औरंगाबाद. शहर में कोविड-19 का कहर जारी है. इस पर रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे विविध उपायों के बावजूद शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1500 पार कर चुकी है. इसी दरमियान मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने राज्य सरकार के निर्देश पर शहर के निर्वतमान पदाधिकारियों की बनायी सलाहकार समिति की बैठक सोमवार को ऑनलाइन लेकर निवर्तमान पदाधिकारियों से संवाद साधा. इस बैठक में निवर्तमान महापौर नंदकुमार घोडिले ने कोरोना संक्रमण पर जल्द काबू पाने के लिए प्रशासन को कई सुझाव दिए हैं.

प्रशासन को कई सुझाव दिए

घोडिले ने बैठक में शहर के हर चौराह में कोविड -19 को लेकर जनजागृति करनेवाले होर्डिग्ज तथा बोर्ड लगाना, मनपा को हेल्प डेस्क माईक सहित तैयार करना, सभी 9 जोन में सोशल डिस्टेन्सिंग, मास्क, सैनिटायजर का इस्तेमाल हो रहा है या नहीं इस पर नजर रखने विशेष दल गठित करना, स्मार्ट सिटी की  निधि से मनपा द्वारा सेन्ट्रल नाका पर मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण करना, स्मार्ट सिटी की निधि से मनपा स्कूल में डिजिटल एजुकेशन संकल्पना को अमल में लाना. सम-विषम तारीख के अनुसार सभी दुकानें चालू करने के बारे में सरकार द्वारा जारी निर्णय में प्रशासक को उनके विशेष अधिकारों का इस्तेमाल कर तथा सभी महत्वपूर्ण नियमों का पालन करते हुए प्रतिदिन दुकानें खुली रखने के बारे में निर्णय लेना. निजी अस्पतालों को नियमित रुप से बाहय रुग्ण विभाग कार्यान्वित करने के बारे में आदेश देना. जिन इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीज नहीं हैं, उन इलाकों को ग्रीन जोन व जहां मरीज हैं, उस विभाग को रेड जोन ऐसे दो विभागों में बांटकर लॉकडाउन का पालन करना. मनपा के स्वास्थ्य विभाग में तत्काल भर्ती करना. एमआईडीसी में कोविड अस्पताल शुरु करने से पूर्व जरुरी स्वास्थ्य सुविधाएं, स्टाफ व सभी यंत्रणा को तैयार रखना.

स्वास्थ्य केन्द्र में फीवर क्लिनिक शुरु करने का दिया सुझाव 

 स्वास्थ्य सुविधाओं के अलावा शहर के नागरिकों को नियमित पेयजल आपूर्ति करने के दृष्टि से वितरण व्यवस्था की ओर से गंभीरता से ध्यान देना, सफाई पर विशेष लक्ष्य केन्द्रीत करना, मानसून पूर्व नालों की सफाई, स्ट्रीट लाईट की मरम्मत करना, रास्तों के काम अन्य प्रलंबित काम नियमों को पालकर पूरे करना, मनपा के स्वास्थ्य केन्द्र में फीवर क्लिनिक शुरु करना, निजी अस्पताल में कोरोना इलाज शुल्क पर नियंत्रण रखना आदि विविध मुददों पर निवर्तमान महापौर नंदकुमार घोडिले ने मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय से चर्चा कर विविध सुझाव दिए.