कॉस्मो फ़ाउंडेशन ने लगाए 5000 पौधे

Loading

औरंगाबाद. कॉस्मो फ़ाउंडेशन ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने वाले एक प्रमुख एनजीओ, ग्रीन यात्रा के साथ मिलकर 24 जून को महाराष्ट्र के औरंगाबाद के गंगापुर तालुका के 4 गांवों में पौधारोपण अभियान चलाया. फ़ाउंडेशन की ओर से 4 गांवों, यानी कि तुर्काबाद और गजगांव, अम्बेलोहाल और रंजनगांव पोल में लगभग 5000 फलों के पौधे लगाए गए, जिसके लिए जमीन ग्राम पंचायतों द्वारा प्रदान की गई थी. कॉस्मो फ़िल्म्स लिमिटेड के कई हितधारकों की ओर से ये पौधे लगाए गए. 

इस अभियान के तहत मौसम्बी, अमरूद, शरीफ़ा और नींबू की विभिन्न किस्मों के पौधे लगाए गए, जिनका चयन उस क्षेत्र की मिट्टी और स्थानीय मौसम के आधार पर किया गया. इन पौधों के फलदार वृक्ष बनने तक, कॉस्मो फ़ाउंडेशन ने स्थानीय समुदाय के साथ मिलकर सभी पौधों की सुरक्षा एवं उनकी देखरेख की ज़िम्मेदारी ली है.

ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने का प्रयास

इस अवसर पर कॉस्मो फ़ाउंडेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी, यामिनी कुमार जयपुरिया ने कहा कि हमारा उद्देश्य उन समुदायों में सामाजिक बदलाव लाने में सार्थक योगदान देना है, जहां हम काम करते हैं. इस अभियान के जरिए, हमें एक ऐसे समाज के निर्माण की उम्मीद है जहां जीवन-यापन के स्थायी और न्यायसंगत तरीके का पालन किया जाता हो. हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं, ताकि देश के ग्रीन कवर को और बेहतर बनाया जा सके.

पेड़ों को दिया जाएगा सीरियल नंबर

कॉस्मो फ़िल्म्स लिमिटेड के सीईओ पंकज पोद्दार ने कहा कि आज हमारे द्वारा लगाया गया प्रत्येक पौधा कॉस्मो फ़िल्म्स के सभी हितधारकों को समर्पित हैं. इन क्षेत्रों को गूगल पर टैग किया जाएगा और हर पौधे को हमारे हितधारकों के अनुरूप एक ख़ास सीरियल नंबर दिया जाएगा.