बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी

Loading

औरंगाबाद. प्राकृतिक चक्रवात के कारण बुधवार को औरंगाबाद क्षेत्र में 54 सब स्टेशनों को बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई. महावितरण के इंजीनियरों और कर्मचारियों द्वारा किए गए अथक मरम्मत के कारण गुरुवार को दोपहर तक 50 सब स्टेशनों को बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई. शेष सब स्टेशनों को बिजली आपूर्ति बहाल करने पर काम शाम तक जारी है.

 तेज हवा से टूट गए थे तार

महावितरण के औरंगाबाद परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड ने बताया कि बुधवार शाम को तेज हवाओं और बारिश के कारण पेड़ गिर गए, कई स्थानों पर बिजली की लाइनें टूट गईं और खंभे गिर गए. परिणामस्वरूप, औरंगाबाद शहर में 3 बिजली सब स्टेशन, ग्रामीण में 41 और जालना में 10 सब स्टेशन बंद हो गए. तेज हवाओं के कारण जानमाल के नुकसान से बचने के लिए एहतियात के तौर पर कई लाइनों को बिजली की आपूर्ति अस्थायी रूप से काट दी गई थी.

तूफान थमते ही शुरू किया काम

तूफान के थमने के तुरंत बाद महावितरण की प्रणाली ने काम करना शुरू कर दिया. मुख्य अभियंता सुरेश गणेशकर ने सभी इंजीनियरों को बिजली आपूर्ति बहाल करने का निर्देश देकर स्थिति का जायजा लिया. औरंगाबाद शहर में, 22 लाइनों पर लगभग 29 हजार ग्राहकों को बिजली की आपूर्ति बाधित हुई थी. हिमायतबाग, हर्सुल, गोलवाड़ी, नाथ घाटी, सतारा कॉम्प्लेक्स, पन्नालालनगर, समर्थनगर, सेंट्रल बस स्टैंड कॉम्प्लेक्स, पुलिस कमिश्नर कार्यालय, औरंगपुरा, चिकलथाना, सिडको, हुडको, रेलवे स्टेशन, पदमपुरा, छावनी, पडगांव और अन्य क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हुवी थी.

बिजली के तारों पर गिरे पेड़

महावितरण के इंजीनियरों, तकनीकी कर्मचारियों, आउटसोर्स कर्मचारियों के साथ-साथ विद्युत ठेकेदारों द्वारा रात भर मरम्मत कार्य के कारण शहर की बिजली आपूर्ति गुरुवार को दोपहर तक बहाल कर दी गई थी. नगर निगम, फायर ब्रिगेड और नागरिकों ने भी कई स्थानों पर बिजली लाइनों पर गिरे पेड़ों को हटाने में मदद की. ग्रामीण क्षेत्रों में, औरंगाबाद, वैजापुर, कन्नड़ और पैठण तालुकों में बिजली की आपूर्ति तेज हवाओं और बारिश के कारण बाधित हो गई. जालना जिले में, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई. महावितरण के इंजीनियरों और कर्मचारियों के अथक प्रयासों के कारण, कुछ हिस्सों को छोड़कर दोनों जिलों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई.

नुकसान का निरीक्षण किया

मुख्य अभियंता गणेशकर द्वारा निरीक्षण मुख्य अभियंता सुरेश गणेशकर ने गुरुवार सुबह तूफान से हुए नुकसान का निरीक्षण किया. उन्होंने वैजापुर तालुका में महलगांव और शिरूर का दौरा किया और बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए उप कार्यकारी अभियंताओं को तुरंत निर्देश दिए.