औरंगाबाद और अमरावती में FCI विभागीय कार्यालय तत्काल कार्यान्वित होंगे

    Loading

    औरंगाबाद. महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद और अमरावती में भारतीय खाद्य महामंडल (FCI) के दो विभागीय कार्यालय तत्काल प्रभावी रुप से कार्यान्वित होंगे। यह जानकारी केन्द्रीय ग्राहक संरक्षण व खाद्य व सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री रावसाहब दानवे पाटिल (Ravasahab danve) ने दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में औरंगाबाद तथा अमरावती में महाराष्ट्र के एफसीआई के और दो कार्यालय, मराठवाड़ा तथा पश्चिम विदर्भ में कामकाम आसान करने के लिए तत्काल कार्यान्वित होंगे। इससे मराठवाडा और पश्चिम विदर्भ के किसान, पीडीएस लाभार्थी, स्वयंसेवी संस्था, सरकारी संस्था एवं ग्राहकों को बड़े पैमाने पर राहत मिलेंगी। यह कार्यालय कार्यान्वित होने के बाद हम  इस परिसर के लोगों के लिए अधिक कार्यक्षमता से काम कर सकेंगे। 

    केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत देश की जनता खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की भारतीय खाद्य महामंडल की भूमिका काफी महत्वपूर्ण थी। साथ ही किसानों की ओर से खेती माल खरीदी करने के संबंधित भी  एफसीआई इस देश के किसानों के लिए सबसे विश्वसनीय संस्था के रुप में कई दशकों से काम कर रही है। एफसीआई देश तथा महाराष्ट्र राज्य के विविध कार्यालय के माध्यम से काम कर रही है। कोविड काल में एफसीआई ने अपनी जिम्मेदारी काफी कार्यक्षमता से निभाई है। इस देश के लोगों के लिए किए परिश्रम पर मुझे इस संस्था तथा सभी अधिकारियों का अभिमान है।

    6 विभागीय कार्यालय कार्यरत 

    एक सवाल के जवाब में दानवे ने बताया कि राज्य में भारतीय खाद्य निगम के 6 विभागीय कार्यालय कार्यरत है। इन विभागीय कार्यालय द्वारा सभी प्रमुख जिलों के खाद्य का नियोजन किया जाता। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नए विभागीय कार्यालय तत्काल प्रभाव रुप से कार्यान्वित होंगे। स्टॉक क्षमता व्यवस्थापन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का नियेाजन तथा खाद्यान्न खरीदी सुधारित संरचना के अनुसार, विभागीय कार्यालय द्वारा की जाएगी। भारतीय खाद्य निगम सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत लाभार्थियों के जरुरत सफलतापूर्वक पूरे कर रहा है। दानवे ने कहा कि केन्द्रीय रेल मंत्री पीयुष गोयल के सहकार्य तथा नेतृत्व एवं पीएम मोदी द्वारा दिए हुए सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास इस दिशा से काम कर रहा है।