मुफ्त पुलिस भर्ती पूर्व प्रशिक्षण परीक्षा, हजारों युवक-युवतियों ने लिया हिस्सा

  • सांसद जलील का उपक्रम

औरंगाबाद. जिले के सांसद इम्तियाज जलील संचलित दुआ बैंक के अंतर्गत आयोजित किए गए पुलिस भर्ती पूर्व प्रशिक्षण में उम्मीदवारों के चयन के लिए पंजीकरण किए सभी उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली गई. परीक्षा का आयोजन महानगर पालिका के निकट स्थित मौलाना आजाद हाईस्कूल में किया गया था.

सांसद जलील ने बताया कि जल्द ही राज्य सरकार द्वारा 12 हजार 538 पदों की पुलिस भर्ती की जाएगी. पुलिस भर्ती के लिए युवाओं को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन की सख्त जरुरत है. कई युवा पुलिस में भर्ती होने का सपना सजोते हैं,  लेकिन आर्थिक  स्थिति कमजोर होने के चलते वे भर्ती पूर्व प्रशिक्षण नहीं ले पाते. इन युवाओं के पुलिस बनने के सपने को साकार करने के लिए एमआईएम द्वारा संचलित दुआ बैंक द्वारा पुलिस भर्ती पूर्व प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है. इस प्रशिक्षण के लिए हजारों छात्रों ने हमारे कार्यालय में पंजीकरण किया था. 

 3 हजार 340 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया

पंजीकरण किए सैकड़ो छात्रों में से प्रशिक्षण के लिए पूरी तरह सक्षम छात्रों का चयन करने के लिए सुबह 11 से शाम 5 बजे के दरमियान लिखित परीक्षा ली गई. परीक्षा में सफल हुए छात्रों को पुलिस भर्ती पूर्व प्रशिक्षण में शामिल कर तज्ञों द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा. सांसद जलील ने बताया कि लिखित परीक्षा में 3 हजार 340 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया. इसमें 435 महिला उम्मीदवार शामिल थी. परीक्षा में पैठण, सोयगांव, कन्नड, सिल्लोड, वैजापुर, गंगापुर, खुलदाबाद,जालना, अहमदनगर के अलावा अन्य जिलों के उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया.

पुलिस दल के उच्च अधिकारी करेंगे मार्गदर्शन

सांसद जलील ने बताया कि पुलिस भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के दरमियान पुलिस दल के उच्च अधिकारी उम्मीदवारों को मैदानी शारीरिक टेस्ट का प्रशिक्षण, सामान्य ज्ञान और अन्य लिखित परीक्षा की पढ़ाई किस तरह पूरी करनी है, इस बारे में विस्तृत मार्गदर्शन करेंगे. विशेषकर, मैदानी टेस्ट और लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक अंक से सफल होने के लिए प्रैक्टिस के दरमियान कई टिप्स दिए जाएंगे.अंत में जलील ने बताया कि प्रशिक्षण के चयनित होनेवाला उम्मीदवार की उम्र 18 से 28 साल की होनी चाहिए. साथ ही वह शारीरिक रुप से निरोगी और सक्षम होना चाहिए. उम्मीदवार की उंचाई  65 सेंटी मीटर और महिला की 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए.