4 हजार किसानों को मुफ्त बीज वितरित

विधायक सतीश चव्हाण का उपक्रम

चित्ते पिंपलगांव. कोरोना काल के संकट में आए किसानों को राहत पहुंचाने के लिए मराठवाडा  स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक सतीश चव्हाण की ओर से औरंगाबाद जिले के 4 हजार अल्पभूधारक किसानों को बाजरा के बीज मुफ्त वितरित किए गए.

किसानों तक स्वयं पहुंचे विधायक

शुक्रवार को जिले के चित्ते पिंपलगांव में किसानों के बांध पर जाकर विधायक सतीश चव्हाण ने खुद बाजरा के बीज उन्हें  सुर्पुर्द किए. विधायक चव्हाण ने कहा कि कोरोना संकट के चलते सभी क्षेत्रों पर विपरित परिणाम हुआ है. कृषि क्षेत्र को भी बड़े पैमाने नुकसान हुआ है. लॉकडाउन के चलते लाखों किसानों का माल घर में पड़ा है. उन्हें उनके माल का अपेक्षित दाम न मिलने से किसान संकट में है. उसमें खरीफ मौसम आरंभ होने से संकट में घीरे किसान बीज के अभाव में बुआई का काम न रोके, इस बात को सामने रखकर 4 हजार किसानों को बाजरा के बीज वितरित करने का निर्णय लिया गया.

बायर क्रॉप साइन्स कंपनी का मिला सहयोग

इस कार्य के लिए बायर क्रॉप साईन्स लि. नामक सीड कंपनी का बड़े पैमाने पर  सहकार्य मिला. उन्होंने बताया कि जिले के जिस  क्षेत्र में बाजरा की फसल अधिक उत्पादन की जाती, ऐसे गांवों का चयन कर अल्पभूधारक किसानों को प्रति डेढ़ किलो बाजरा के बीज मुफ्त वितरित किए गए. इसमें औरंगाबाद तहसील के लाडसावंगी, हातमाली, जलगांव, चित्ते पिंपलगांव, खोडेगाव, कचनेर के अलावा कन्नड तहसील के पिशोर, खतखेडा, नाचनवेल, करंजखेडा, मोहरा, पैठण तहसील के धेरगांव, हार्शी, कडेठान, आडूख, वडजी, फुलंब्री तहसील के वानेगांव, वारेगांव, भोयगांव, कोलते टाकली, डोंगरगांव, सिल्लोड तहसील के घाटनाद्रा, अंधारी, भराडी,आदि गांव के किसान शामिल है. इस अवसर पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के तहसील अध्यक्ष शिवाजी गावंडे, पंचायत समिति के सभापति सुरेश गावंडे, सरपंच कुंडलीकराव लंगडे, शाम गावंडे, सुदाम घावटे, अशोक भोसले, श्रीराम तारव उपस्थित थे.