‘खुशियां सबके लिए, एक कदम जनसेवा की ओर’

  • मारवाडी युवा मंच ने जरूरतमंदों की रोशन की दिवाली

Loading

औरंगाबाद. ‘आईए खुशियां सबके के लिए मनाए. हर बच्चे के चेहरे पर खुशियां जगाए.’ यह टैगलाइन लेकर शहर मारवाडी युवा मंच गत 20 सालों से बच्चों और जरूरतमंदों की मदद कर जनसेवा कर रहा है. इस प्रकल्प के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में शहर के मशहूर व्यावसायिक संजय मंत्री काम देख रहे है. उनके नेतृत्व में पिछले कई सालों से जरूरतमंदों को दीपावली के पावन पर्व पर मदद पहुंचाने का सिलसिला जारी है.

संजय मंत्री ने बताया कि मारवाडी युवा मंच के शहर शाखा की ओर से अग्रेसन भवन में नेत्रहिनों को पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता के हाथों राशन किट, मिठाई, सैनिटाइजर आदि का वितरण किया गया. इसके अलावा मारवाडी युवा मंच के महिला विंग की ओर से आधार वृध्दाश्रम में 115 किलो किराना सामान, मिठाइयां वितरित की गई. साथ ही पदमपुरा में स्थित अनुरक्षण ग्रह में भी किराना सामान, मिठाइयां वितरित की गई. वहीं, शहर के उड्डान पुल के नीचे डेरा बसाए बेघरों को, मंदिर परिसर में स्थित निराधारों को  ब्लैकेंट, स्वेटर और साडियों का वितरण कर उनकी दीपावली भी खुशियों से मने यह नीति सामने रखकर मदद पहुंचायी गयी.

1 लाख से अधिक जरूरतमंदों की मदद

इस उपक्रम के अंतर्गत औरंगाबाद शहर के 500 से अधिक और पूरे भारत भर में एक लाख से अधिक जरुरत मंदों को मदद पहुंचायी जाने की जानकारी संजय मंत्री ने देते हुए बताया कि यह उपक्रम राष्ट्रीय स्तर पर संगठन के राष्ट्रीय उपक्रम के रूप में चलाए जाता. औरंगाबाद में इस उपक्रम को सफल बनाने के लिए मारवाडी युवा मंच के अध्यक्ष एड. प्रतिक अग्रवाल, सचिव मुकेश तिवारी, कार्याध्यक्ष एड. अक्षय बाहेती के अलावा मिडटाउन की अध्यक्ष भारती तोतला, सचिव दिपाली संचेती, कोषाध्यक्ष पूनम सारडा ने परिश्रम किए. इस अवसर पर अमित भोमा, संतोष तिवारी, एड. मुकेश गोयंका, पदमसिंह राजपुरोहित, आशिष भारुका, जोगेन्द्रसिंह चव्हाण उपस्थित थे.

43 वर्ष पूर्व हुआ था मारवाडी युवा मंच का गठन

संजय मंत्री ने बताया कि इस मंच की स्थापना 10 अक्टूबर 1977 को आसाम के गुवाहाटी में की गई थी. 20 जनवरी 1985 को मंच को राष्ट्रीय रूप प्राप्त हुआ. मंच का राष्ट्रीय कार्यालय देश की राजधानी दिल्ली में कार्यरत है. राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में सीए अमित अग्रवाल तथा सचिव के रूप में उमेश गर्गे काम कर देख रहे है. संजय मंत्री ने बताया कि अखिल भारतीय मारवाडी युवा मंच के नाम से पूरे भारत भर 650 शाखाएं है. इसमें प्रमुख रूप से 18 से 45 साल के युवक-युवतीयां शामिल है. संपूर्ण भारत में 60 हजार से अधिक सक्रिय सदस्य है. औरंगाबाद शहर में मारवाडी युवा मंच के 210 सदस्य होने की जानकारी संजय मंत्री ने दी.

साल भर चलाए जाते कई सामजिक उपक्रम

प्रकल्प के राष्ट्रीय संयोजक संजय मंत्री ने बताया कि मारवाडी युवा मंच की ओर से देश स्तर पर साल भर विविध सामाजिक उपक्रमों पर अमलीजामा पहनाया जाता. जिसमें कृत्रिम अवयव टोपण, 250 से अधिक एम्बुलेंस, कैन्सर के इलाज के लिए जरुरी  एम्बुलेंस, रक्तदान में एक लाख यूनिट रक्त जमा करना, अवयव दान और देहदान, नैसर्गिक आपदा में मदद कार्य, दीपावली के पावन पर्व पर खुशियां सबके लिए यह सभी उपक्रम चलाए जाते है. इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए जरुरतमंदों को औषधियां, अस्पताल का खर्च वहन करना, जरुरत मंदों को शैक्षणिक साहित्य का वितरण, फीस के लिए भी निजी स्तर पर और शहर स्तर पर मदद की जाती.

खुशियां सबके लिए प्रकल्प को मिली राष्ट्रीय प्रकल्प की मान्यता

8 साल पूर्व खुशियां सबके लिए इस प्रकल्प को राष्ट्रीय प्रकल्प के रुप में मान्यता मिली. तब कोल्हापुर के ललित गांधी यह अध्यक्ष थे. वहीं, पुणे के संदीप भंडारी सचिव थे. इस प्रकल्प के अंतर्गत दीपावली के पावन पर्व पर किराणा सामान, मिठाईयां, कपडे, खिलौने, चप्पल, जूते दान किए जाने की जानकारी संजय मंत्री ने दी.