एमएचएमएच एप से वृध्द महिला मरीज पर तत्काल हुआ इलाज

Loading

  • मरीजों सहित रिश्तेदारों ने जताया आश्चर्य

औरंगाबाद. कोरोना संक्रमण को लेकर महानगर पालिका द्वारा विकसित किए गए एमएचएमएच नामक मोबाइल एप के माध्यम से एक बुजुर्ग व्यक्ति को तत्काल स्वास्थ्य सेवा मिली. मनपा द्वारा गठित किए गए वॉर रुम के डॉक्टरों, अधिकारियों व  कर्मचारियों ने समय पर दखल लेकर वृध्द महिला मरीज पर इलाज करने से मरीज व उनके रिश्तदारों के चहरे पर खुशी उमड़ पडी है.

कोरोना वायरस 50 तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को अधिक बाधित कर रहा है. इस उम्र के मरीज को कोरोना से मुक्ति दिलाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में सावधानी बरतते हुए मनपा प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय ने एमएचएमएच यानी मेरा हेल्थ मेरे हाथ में यह एप तैयार करवाया. मनपा क्षेत्र के 50 अथवा उससे अधिक उम्र के लोगों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण कर उसकी जानकारी एप में पंजीकृत की जा रही है. बीमार वरिष्ठ नागरिकों को मनपा के फिवर क्लिनिक सेंटर में इलाज के लिए भेजा जाता.

एक लाख से अधिक एप डाउनलोड

शहर के अब तक एक लाख से अधिक नागरिकों ने अपने शरीर का बुखार तथा ऑक्सिजन का स्तर आदि की जानकारी एमएचएमएच एप पर डाउनलोड की है. इस एप के चलते एक वरिष्ठ महिला को तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं मिली. शहर के उल्कानगरी के 86 सालाना महिला की शुक्रवार को एमएचएमएच एप पर रीडिंग प्राप्त हुई. मनपा की वॉर रुम में बैठे हुए डॉक्टरों ने इस रीडिंग का विश्लेषण किया. तत्काल मरीज का फोन द्वारा संवाद साधकर स्वास्थ्य की जानकारी ली. उस महिला का पल्सरेट 90, शरीर का ऑक्सिजन का प्रमाण 86 के अलावा उक्त महिला शुगर व बीपी से पीडि़त होने के चलते डॉक्टरों ने तत्काल उस महिला को अस्पताल में भर्ती करने को कहा. वॉर रुम के डॉक्टरों ने महिला की बिगड़ती स्वास्थ्य की हालत को भांपकर मरीज के घर पर स्वास्थ्य दल भेजा. दोपहर 1.30 बजे डॉक्टरों ने मरीज के घर पहुंचकर दवा दी. एप के माध्यम से मरीज के स्वास्थ्य की बिगड़ती हालत पर मनपा के डॉक्टरों ने तत्काल दखल लेकर किए इलाज पर मरीज व उनके रिश्तेदारों ने आश्चर्य व्यक्त कर डॉक्टरों का आभार माना.

स्वास्थ्य सेवा के लिए उपयुक्त एप: पांडेय 

एप के माध्यम से नागरिकों के स्वास्थ्य की विस्तृत जानकारी मनपा के पास जमा हो रही है. इस एप के माध्यम से कई मरीजों को समय पर स्वास्थ्य सेवा मिली. यह दावा मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने किया. उन्होंने शहरवासियों से अपील की कि वे समय पर स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए एमएचएमएच एप  मोबाइल में डाउनलोड कर समय-समय पर स्वास्थ्य की जानकारी भरे. जिससे मरीज स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहेगा. एप द्वारा भरी हुई जानकारी वॉर रुम में आते ही वहां के डॉक्टर सतर्कता से आगे का नियोजन करते है. यह जानकारी मनपा प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय ने दी. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के लिए यह एप काफी फायदेमंद है.