30 एकड़ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय खेल संकुल

  • नांदेड के लिए पालकमंत्री अशोक चव्हाण की योजना

नांदेड. जिले में विभिन्न खेल, खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार हों, इसके लिए उन्हें एक बेहतर खेल संकुल की आवश्यकता है. युवकों को क्रीडा सुविधा सहित बेहतर प्रशिक्षक मिले, यह आग्रही भूमिका पेश कर पालकमंत्री अशोक चव्हाण ने शहर से सटे कौठा में 30 एकड़ भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आधुनिक क्रीडा संकुल निर्माण करने का महत्वपूर्ण निर्णय जाहिर किया है.

कौठा में सभी खेल सुविधाओं से लैस होगा संकुल

नांदेड के डॉ. शंकरराव चव्हाण जिला नियोजन भवन में क्रीडा संकूल विकास के बारे में आयोजित की गई बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में जिला परिषद की अध्यक्ष मंगाराणी अंबुलगेकर, जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटनकर, जिला परिषद के सीईओ वर्षा ठाकुर, जिला परिषद के कृषि और पशु संवर्धन सभापति बालासाहब कदम रावनगांवकर, अधीक्षक अभियंता अविनाश धोंडगे, जिला क्रीडा अधिकारी राजेश्वर मारावार प्रमुख रुप से उपस्थित थे. कौठा में तैयार होनेवाले अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रीडा संकुल आकार लेगा. इसमें सिथेंटिक, एथलेटिक्स मैदान, स्विमिंग पुल, बैंडमिंटन हॉल, फुटबॉल, हॉकी, कबडडी, खो-खो, वॉलीबॉल, जिम्नॉस्टिक के लिए हॉल, ज्यूडो कराटे, पॉवर लिफ्टिंग, बास्केट बॉल, स्केटिंग, आर्चरी, तायक्वादों, कुश्ती ऐसे विविध आधुनिक और प्रमाणित अंतर्राष्ट्रीय स्तर का मैदान रहेगा. इसके साथ ही नियमित प्रैक्टिस शिविर स्पर्धा लेने के लिए लगनेवाले जरुरी सेवा सुविधाएं भी शामिल रहने की जानकारी नांदेड जिले के पालकमंत्री अशोक चव्हाण ने दी.

कई सालों से संगठनों की मांग

गौरतलब है कि नांदेड में विविध खेलों के लिए एक आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का जिला क्रीडा संकुल हो, इसको लेकर बीते कई सालों से विभिन्न क्रीडा संगठनों, खिलाडी, क्रीडा प्रेमियों की  मांग थी. यह मांग विचार में लेकर पालकमंत्री अशोक चव्हाण ने यह निर्णय लिया. वर्तमान स्थिति में नांदेड शहर में आधुनिक क्रिकेट स्टेडिय़म का काम अंतिम चरण पर है. उस काम का जायजा भी पालकमंत्री चव्हाण ने लिया. क्रिकेट के साथ-साथ अन्य खेलों के विविध स्पर्धा और प्रैक्टिस के लिए स्वतंत्र जिला  स्तर पर नया स्टेडियम जिले के ग्रामीण खिलाडि़यों को नई दिशा देगा. यह विश्वास भी पालकमंत्री चव्हाण ने व्यक्त किया.

खेल विकास को लेकर स्वतंत्र समिति

सरकार के नए निर्णय के अनुसार जिले में खेल विकास के बारे में अब स्वतंत्र समिति तैयार की गई है. इस समिति के पदसिध्द अध्यक्ष पद पर पालकमंत्री अशोक चव्हाण की नियुक्ति की गई है. कौठा में तैयार होनेवाले क्रीडा संकूल के लिए तत्काल 30 एकड़ भूमि उपलब्ध कराकर देने के बारे में जरुरी प्रक्रिया कराने के निर्देश पालकमंत्री अशोक चव्हाण ने जिलाधिकारी डॉ. विपिन ईटनकर को दिए. इसमें आवश्यकता होने पर मनपा ने जरुरी मदद करने का आश्वासन नांदेड मनपा कमिश्नर डॉ. सुनील लहाने ने दिया. बैठक में स्टेडियम  व्यवस्थापक रमेश चवरे, किशोर पाठक, डॉ. मनोज पैजने, डॉ. आश्विन बोरीकर, प्रलोभ कुलकर्णी, विक्रांत खेडकर, जयपाल रेड्डी, बालाजी जोगदंड उपस्थित थे.