Let the future generation understand, cycling track

Loading

औरंगाबाद. स्मार्ट सिटी  (Smart Cities) के माध्यम से शहर के क्रांति चौक से रेलवे स्थानक रोड के दौरान साइकिल ट्रैक (Cycle Track) की निर्मिती की गई। इस ट्रैक का लोकार्पण गत सप्ताह राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) के हाथों किया गया। उसके  दूसरे दिन से ही उस ट्रैक पर अतिक्रमण फैलने लगा। इस पर मनपा प्रशासन ने तत्काल अतिक्रमण धारकों पर जुर्माना (Penalty) लगाने की कार्रवाई शुरू की है।

साइकिल ट्रैक पर हुए अतिक्रमण को लेकर मनपा आयुक्त आस्तिक कुमार पांडेय ने सोशल मीडिया पर भावनिक पोस्ट लिखी है। उसमें उन्होंने कहा कि आनेवाली पीढ़ी को साइकिल ट्रैक क्या होता हैं, यह समझाना उनके हाथ में है। यू-ट्यूब तथा अन्य माध्यम से आनेवाली पीढ़ी को साइकिल ट्रैक दिखाने की बजाए शहर के नवनिर्मित ट्रैक का जतन कर प्रत्यक्ष रुप से ट्रैक की जानकारी दें। 

ट्रैक का जतन करना भी नागरिकों का कर्तव्य 

औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि. यानी एएससीडीसीएल तथा महानगर पालिका ने क्रांति चौक से रेलवे स्टेशन की ओर  जानेवाले सड़क के दौरान साइकिल ट्रैक की निर्मिती की है। दरमियान, साइकिल ट्रैक का जतन करना यह सभी नागरिकों का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि साइकिल ट्रैक क्या होता है। वह प्रत्यक्ष रूप से कैसा होता है। हम यह सब कब तक यू-ट्यूब पर वीडिओ दिखाकर कहेंगे। किसी देश का राष्ट्राध्यक्ष साइकिल पर कार्यालय में जाता हैं, यह हम कब तक दिखायेंगे। शहर में तैयार किए गए साइकिल ट्रैक प्रत्यक्ष रूप से अपने बच्चों को दिखाने के लिए उसका जतन जरूरी है। साइकिल ट्रैक की निर्मिती सभी के जरुरत का एक हिस्सा है। सभी के सहकार्य से वह बनाया गया है। उसका जतन करना सभी का कर्तव्य है।