दिव्यांगों को विविध योजनाओं का लाभ देने मनपा कमिश्नर पांडेय ने किया समिति का गठन

औरंगाबाद. शहर के दिव्यांगों को विविध योजनाओं का लाभ देने मनपा कमिश्नर और प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने एक समिति का गठन किया है. दिव्यांगों  के लिए औरंगाबाद महानगर पालिका की ओर से विविध योजनाओं पर अमलीजामा पहनाया जा रहा है. उन योजनाओं पर अमलीजामा पहनाने के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे विविध उपाय योजनाओं का जायजा कमिश्नर ने एक बैठक लेकर लिया. 

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त बीबी नेमाने, अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम, मुख्य लेखाधिकारी संजय पवार, उपायुक्त अपर्णा थेटे और अन्य अधिकारी उपस्थित थे. बैठक में दिव्यांग बेरोजगारों के लिए भत्ता योजना, पेंशन योजना, शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता, घरकूल के लिए आर्थिक सहायता, स्टॉल शुरु करने आर्थिक सहायता, उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता इन योजनाओं के बारे में चर्चा की गई. 

अगले माह प्रशासक को सौंपेंगे रिपोर्ट 

इस योजना का जायजा लेते समय प्रशासक पांडेय ने उन योजनाओं का लाभ लेने के नियम, निकष, प्रक्रिया, मापदंड के अलावा लाभार्थियों के चयन के लिए अतिरिक्त आयुक्त बीबी नेमाने के अध्यक्षता में समिति गठित करने के आदेश दिए. समिति में मनपा के मुख्य लेखाधिकारी संजय पवार, उपायुक्त अपर्णा थेटे के अलावा अन्य अधिकारियों को शामिल किया गया. समिति राज्य के अन्य महानगर पालिकाओं में दिव्यांगों के लिए जारी विविध योजनाएं और उनके निकषों का अध्य्यन कर औरंगाबाद मनपा के लिए नियम और निकष तैयार कराकर एक रिपोर्ट अगले माह प्रशासक को सौंपेंगे. विविध उपाय योजनाओं पर अमलीजामा पहनाने के लिए दिव्यांगों के लिए काम करनेवाली अनुभवी स्वयंसेवी संस्था की मदद लेने की सूचना भी मनपा प्रशासक पांडेय ने की.