बिल्डरों को प्रोत्साहन देने शुल्क में कटौती करें मनपा

Loading

– राजू वैद्य ने सौंपा मनपा प्रशासक पांडेय को ज्ञापन

औरंगाबाद. शहर के निर्माण व्यवसाय करनेवाले बिल्डर वर्तमान में कई परेशानियों का सामना कर रहे है.सरकार  स्तर पर निर्माण व्यावसायिकों को प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे है. पिछले कुछ सालों से देश भर में जारी मंदी के चलते बिल्डरों का व्यवसाय पूरी तरह ठप्प है. मंदी के दौर के बीच कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी किए गए लॉकडाउन से इन बिल्डरों का व्यवसाय और कमजोर होना तय है. बिल्डरों के व्यवसाय को उभारने के लिए मनपा प्रशासन उनके शुल्क में कटौती करें. यह मांग मनपा के पूर्व सभापति तथा सेना के पूर्व विधानसभा संगठक राजू वैद्य ने मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय को एक ज्ञापन देकर की.

ज्ञापन में राजू वैद्य ने बताया कि नगर रचना विभाग की  वसूली की ओर लक्ष्य केन्द्रीत करने पर यह बात साफ होगी कि गत वर्ष बिल्डरों से वसूले जानेवाले शुल्क की वसूली में करीब  40 प्रतिशत  कटौती आई है. उसमें गत दो माह से जारी लॉकडाउन से निर्माण कार्य  का व्यापार और मंदी के खाई में ढकेला गया है. सरकार स्तर पर ब्याज के दाम कम करना, रेरा के लिए समयावधि बढ़ाकर मिलना आदि उपाय योजनाएं की जा रही है.

मनपा का होगा लाभ

इसी तर्ज पर मनपा स्तर पर शहर के बिल्डरों को प्रोत्साहन देने के  रुप में उनसे वसूले जानेवाले प्रिमियम में सहूलियत देने पर अधिक से अधिक निर्माण व्यावसायिक अधिक निर्माण कार्य करने के लिए उसका लाभ लेकर निर्माण कार्य करने में आगे आएंगे. इससे मनपा का ही फायदा होकर तिजोरी में अधिक रकम जमा होगी. इस मांग पर गंभीरता से विचार कर प्रीमियम तथा कम्प्लिशन सर्टिफिकेट प्रमाणपत्र के लिए वसूले जानेवाले जुर्माना में कटौती करने की मांग पूर्व सभापति राजू वैद्य ने मनपा प्रशासक पांडेय से की.