Aurangabad Railway Station

  • यात्रियों, पर्यटकों की सुविधा के लिए निर्णय
  • स्मार्ट सिटी विभाग की पहल

Loading

औरंगाबाद. रेलवे स्टेशन (Railway Station) परिसर में आधुनिक बस डिपो (Modern ‍Bus Depot) का निर्माण किया जाएगा। यात्रियों (passengers), पर्यटकों (Tourists) को आकर्षित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। आधुनिक बस डिपो के विकास के लिए निविदा (Tender) निकाली गई है। औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) के प्रशासक और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड यानी एएससीडीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आस्तिककुमार पांडेय ने आधुनिक बस डिपो विकास के लिए ठेकेदार द्वारा निविदा मंगायी है।

आधुनिक बस डिपो स्मार्ट सिटी बस सेवा  पूरक साबित होगा। एएससीडीसीएल के बस विभाग के मुख्य चालन व्यवस्थापक प्रशांत भुसारी ने बताया कि रेलवे डिपो के मुख्य प्रवेश द्वार और एक्झिट गेट के दौरान बनाए जानेवाले आधुनिक बस डिपो में सिर्फ बसों को प्रवेश रहेगा। अन्य वाहनों को इस परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। बस नियंत्रण के लिए स्वतंत्र व्यवस्था रहेंगी। यात्रियों के लिए पास काउंटर, शिकायत निवारण यंत्रणा, सूचना और अभिप्राय केन्द्र और ऑडिओ के माध्यम से बसों के बारे में जानकारी दी जाएगी। आधुनिक दीवार का निर्माण, कलरिंग, विविध कलाकृति, लैंडस्केपिंग और लाईटिंग भी आधुनिक बस डिपो को आकर्षित करेंगी। 

आकर्षण का केन्द्र बिंदु होगा

एएससीडीएल के मुख्य उपमुख्य कार्यकारी  अधिकारी पुष्कल शिवम ने बताया कि आधुनिक बस डिपो के प्रवेश के लिए आरएफआईडी तकनीकी ज्ञान से सभी सुविधाओं से लैस स्वयंचलित बूम स्टॉपर बिठाए जाएंगे। इसके द्वारा सिर्फ स्मार्ट सिटी बस अंदर प्रवेश कर पाएगी। दुपहिया, चौपहिया, रिक्शाओं को इस परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी।  रेलवे डिपो से बाहर आनेवाले यात्री, पर्यटकों को आधुनिक बस डिपो आकर्षण का केन्द्र बिंदु साबित होगा। उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी प्रकल्प के अंतर्गत इससे पूर्व रेलवे डिपो परिसर में तीन बस स्टॉप, दो  मेगा डिजीटल आउट डोर डिस्प्ले और सीसीटीवी लगाए गए हैं।