More facilities will be provided to citizens by making health centres, hospitals more efficient.

    Loading

    औरंगाबाद. महानगरपालिका के स्वास्थ्य केन्द्र व अस्पतालों को अधिक से अधिक सक्षम कर नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएगी। यह जानकारी औरंगाबाद महानगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी.एच. मंडलेचा ने दी। गौरतलब है कि हाल ही में मंडलेचा ने महानगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी का पदभार संभाला। उन्होंने कहा कि महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय के कुशल मार्गदर्शन में नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

    डॉ. मंडलेचा ने बताया कि कमिश्नर पांडेय के नेतृत्व में मैंने नियोजनबध्द तरीके से काम शुरु किया है। उन्होंने बताया कि वे स्वास्थ्य विभाग के कामकाज संबंधित विभाग के डॉक्टर व अन्य अधिकारियों से हर दिन चर्चा कर जायजा ले रहे है। मैंने स्वास्थ्य अधिकारी का पदभार संभालने के प्रथम दिन से शहर के सभी मनपा अस्पतालों व स्वास्थ्य केन्द्रों का दौरा कर वहां के कामकाज की जानकारी लेने के साथ ही आम नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही या नहीं, इसका  जायजा भी ले रहा हूं। इंचार्ज डॉक्टर व कर्मचारियों को अधिक से अधिक सुविधा देने के बारे में सूचनाएं भी की। अब तक महानगरपालिका के कुछ अस्पताल व स्वास्थ्य केन्द्र में गर्भवती माताओं के खून की जांच के लिए हर माह की 9 तारीख छोड़कर अन्य दिन भी जांच शुल्क वसूला जाता था। इसके आगे यह शुल्क न वसूलने की सूचना देकर गर्भवती माताओं की जांच व थॉयरॉईड जांच महालैब की ओर से कराकर लेने के साथ ही विभागीय व्यवस्थापक से चर्चा कर सुविधा उपलब्ध कराने के बारे में सूचनाएं की। 

    रैपिड रिस्पॉन्स टीम स्थापित की गई

    बारिश के मौसम में फैलनेवाले साथी के रोगों के बारे में मलेरिया विभाग की बैठक लेकर प्रतिबंधात्मक उपाय प्रभावी रुप से अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए। नागरिकों को आपदा काल में तत्काल सुविधा देने के लिए जोन-1 से-9 में रैपिड रिस्पॉन्स टीम स्थापित की गई है। 18 साल के ऊपर के नागरिकों को वैक्सिनेशन देने का काम जारी है। जिन केन्द्रों पर टीके लगाए जा रहे हैं, वहां भीड़ ना हों इस बारे में उपाय योजनाएं करने की सूचना भी दिए जाने की जानकारी डॉ. मंडलेचा ने दी।