मनपा स्कूलों में ‘नॉर्थ स्टार’ उपक्रम आरंभ

  • प्रशासक पांडेय के हाथों शुभारंभ

औरंगाबाद. मनपा स्कूलों में असुदे फाउंडेशन की ओर से विविध विषयों पर छात्रों को मार्गदर्शन करने के लिए उपयोगी नॉर्थ स्टार इस उपक्रम का शुभारंभ किया गया. आरंभ में  मनपा के 4 प्रमुख स्कूलों में इस उपक्रम पर अमलीजामा पहनाया जाएगा. इस उपक्रम से छात्रों को जीवन कौशल्य और व्यवसाय मार्गदर्शन के लिए मदद होगी. इसमें विश्व के 4 देशों के प्रमुख मार्गदर्शकों की ओर से छात्रों को मार्गदर्शन किया जाएगा. यह उपक्रम राज्य में सबसे पहले औरंगाबाद मनपा के छात्रों के लिए शुरु किया गया है.

शुक्रवार को इस उपक्रम का शुभारंभ मनपा कमिश्नर और प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय के हाथों किया गया. इस अवसर पर असुदे फाउंडेशन के संचालक व्यंकटेश खारगे, अलेरिया मंतेरों, पंकज तांदुलकर, रत्नप्रभा बहालकर, शिक्षणाधिकारी रामनाथ थोरे, सांस्कृतिक अधिकारी संजीव सोनार, शशिकांत उबाले प्रमुख रुप से उपस्थित थे. असुदे फाउंडेशन के व्यंकटेश खारगे ने मनपा अंतर्गत 4 स्कूलों में चलाया जानेवाले नॉर्थ स्टार प्रोगाम की जानकारी पॉवर पॉईंट प्रेंझेंटेशन द्वारा दी. इस उपक्रम के लिए नॉर्थ स्टार को ढूंढते समय जिस तरह ध्रुवतारा सभी तारों में अधिक झगमगता है, वह सभी को मार्ग दिखाता है, अन्य को प्रकाश देता है. उसी तरह छात्रों को मार्ग दिखाने के लिए चयनित किए जानेवाले मार्गदर्शकों को नॉर्थ स्टार संबोधित किया जाता.

कि़या गया प्रेजेंटेशन 

यह प्रोगाम छात्रों के लिए कैसी उपयोगी है, इसका महत्व और छात्रों को होनेवाले फायदों की जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से खारगे ने दी. यह उपक्रम आरंभ में मनपा के प्राथमिक विद्यालय प्रियदर्शिनी, प्राथमिक विद्यालय चिकलथाना, प्राथमिक विद्यालय हर्सूल, प्राथमिक विद्यालय मिटमिटा में चलाया जाएगा. चरण-चरण में मनपा के सभी स्कूलों में यह उपक्रम चलाने का नियोजन किया जाएगा. यह जानकारी खारगे ने दी. छात्रों को मार्गदर्शकों की ओर से मिलनेवाली जानकारी जरुर फायदेमंद होने का विश्वास मनपा कमिश्नर पांडेय  ने जताया.