मास्क न पहननेवालों पर पुलिस और मनपा ने जुर्माना वसूला

  • साढ़े चार माह में वसूले गए 17 लाख 49  हजार रुपए 

औरंगाबाद. मनपा प्रशासन द्वारा लाख कोशिश करने के बावजूद शहर में कोरोना का प्रकोप जारी है. ऐसे में मनपा और पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रुप से मास्क न पहननेवालों पर शिकंजा कसना शुरु किया है. इसके तहत पहली बार कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने शहर में घूमते हुए पाया जा रहा है तो उससे 500 रुपए जुर्माना वसूला जा रहा है. इधर, बीते साढ़े चार माह में मनपा प्रशासन ने बिना मास्क पहने सड़कों पर घूमनेवाले 3 हजार 498 लोगों पर कार्रवाई करते हुए उनसे 17 लाख 49 हजार रुपए जुर्माना वसूला. 

3 दिन पूर्व सीपी निखिल गुप्ता और मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय की संयुक्त बैठक पुलिस आयुक्त कार्यालय में संपन्न हुई. बैठक में शहर में कोरोना प्रकोप के रोकथाम के लिए पुलिस और मनपा प्रशासन ने संयुक्त रुप से काम करने का निर्णय लिया. उसमें सबसे प्रमुख घर से बाहर बिना मास्क पहने निकले लोगों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया. 

बड़े पैमाने पर कार्रवाई की

इस निर्णय के तहत शहर के प्रमुख चौराहों में पुलिस और मनपा में कार्यरत पूर्व सेनानी संयुक्त रुप से बिना मास्क पहननेवालों पर कार्रवाई कर रहे है. मनपा सूत्रों ने बताया कि गत् 2 दिनों में शहर के सैकडों नागरिकों पर पुलिस और मनपा ने संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए बिना मास्क घूमनेवालों से हजारों रुपए जुर्माना वसूला. शुक्रवार को शहर के जिलाधिकारी कार्यालय के निकट स्थित चौराह पर पुलिस और मनपा कर्मचारियों ने बिना मास्क घूमनेवाले  वाहन धारकों पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की. इस कार्रवाई से बिना मास्क घूमनेवालों में खलबली मची हुई है. 

1 मई से जारी हैं मनपा की कार्रवाई 

मनपा के घनकचरा व्यवस्थापन प्रमुख नंदकिशोर भोबे ने बताया कि मनपा प्रशासन ने शहर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बाद 1 मई 2020 से बिना मास्क घरों से बाहर निकलनेवालों  लोगों पर कार्रवाई शुरु की थी. यह कार्रवाई निरंतर जारी है. बीते साढ़े चार माह में बिना मास्क पहने शहर के सड़कों पर घूमनेवाले  3 हजार 498 लोगों पर कार्रवाई करते हुए उनसे 17 लाख 49 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया. भोंबे ने बताया कि यह कार्रवाई आगामी दिनों में और सख्त की जाएगी.

सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने में भी अनदेखी 

उधर, मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने कहा कि शहर में लॉकडाउन खत्म होने के बाद से बड़े पैमाने पर नागरिक बिना मास्क के घूम रहे है. बल्कि, सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन भी करने को अनदेखी कर रहे है. यहीं कारण है कि शहर में कोरोना का प्रकोप बरकरार है.ऐसे में मनपा और पुलिस प्रशासन ने मास्क न पहननेवालों पर सख्त कार्रवाई करने की ठानी है. एक व्यक्ति दूबारा मास्क न पहनते हुए पाए जाने पर उसके  खिलाफ एफआईआर भी दर्ज होगा.