कोरोना पर मात देने मरीजों को टीका देने की तैयारियां शुरु

  • 100 से अधिक डॉक्टरों को प्रशिक्षण

औरंगाबाद. कोरोना महामारी (Corona epidemic) के रोकथाम के लिए जनवरी (january) माह से टीका (Vaccination) देने की प्रक्रिया शुरु होने के आसार है. सरकार स्तर पर टीका देने की तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरु की गई है. इसी कड़ी में शनिवार को शहर के करीब 100 डॉक्टरों को टीकाकरण मुहिम कामयाब करने प्रशिक्षण दिया गया. इस प्रशिक्षण में मनपा, आईएमए और निमा संगठन के डॉक्टरों ने हिस्सा लिया.

एमजीएम महाविद्यालय (MGM College) में प्रशिक्षण संपन्न हुआ. इस अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सर्विलन्स अधिकारी (Surveillance officer) डॉ. सैयद मुजीब (Dr. Syed Mujib) और मनपा की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता पाडलकर (Chief Medical Officer Dr. Neeta Padalkar) ने 100 डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया. डॉ.मुजीब ने पॉवर पॉईंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से टीकाकरण की जानकारी देते हुए बताया कि टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केन्द्र, अस्पताल, स्कूल, मंगल कार्यालयों का  चयन किया जाएगा.

करना होगा ऑनलाइन पंजीकरण

एक व्यक्ति को 28 दिन गैप देकर दो टीके लगाए जाएंगे. जिन्हें टीका लगाना हैं, उन्हें ऑनलाइन से पंजीकरण करना होगा. उसके बाद मोबाइल पर मैसेज प्राप्त होगा. उसमें टीकाकरण की तारीख, समय और स्थान की जानकारी दी जाएगी. टीका लगाने के दिन संबंधित व्यक्ति को अपना पहचान पत्र दिखाना होगा. 

3 कमरों की व्यवस्था की जाएगी

जिस व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा, उस पर डॉक्टर आधा घंटा ध्यान रखेंगे. टीकाकरण के लिए 3 कमरों की व्यवस्था की जाएगी. प्रथम रुम वेटिंग रुम, दूसरा रुम में टीका लगाया जाएगा,  तीसरे रुम में टीका लगाए व्यक्ति को भेजकर उस पर आधा घंटा ध्यान रखा जाएगा.