ROAD

    Loading

    औरंगाबाद. औरंगाबाद महानगरपालिका प्रशासन (Aurangabad Municipal Corporation Administration)की लापरवाही से इन दिनों शहर के प्रमुख सड़क (Main Road) में से एक कटकट गेट से पुलिस मेस तक जाने वाली सड़क का काम इन दिनों धीमी गति से जारी है। पुराने शहर से सिडको-हडको  को जोड़ने वाली इस सड़क पर हुए अतिक्रमण को हटाए बिना ही सड़क का काम (Work) जारी होने से परिसर के नागरिकों में मनपा प्रशासन के खिलाफ रोष है। विशेषकर, सड़क के काम में हो रही देरी पर भी प्रशासन का उदासीन रवैय्या अपनाया हुआ है। जिससे  परिसर के नागरिकों के समक्ष यातायात को लेकर कई समस्याएं हो रही है।

    गौरतलब है कि इन दिनों शहर में राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए 152 करोड़ रुपए के निधि से कई सड़कों का काम जारी है। इसमें  पुराने शहर से सिडको-हडको को जोड़ने वाली कटकट गेट से पुलिस मेस तक की सड़क का काम सीमेंट क्रॉकटीकरण के माध्यम से जारी है। इस सड़क पर पहले से बड़े पैमाने पर अतिक्रमण फैला हुआ था। बीते दिनों मनपा प्रशासन ने कुछ अतिक्रमण हटाया था तथा कई अतिक्रमण हटाने को अनदेखी कर सड़क का काम शुरु किया। बीते करीब चार माह से सड़क का काम धीमी गति से जारी है। 

    कुछ अतिक्रमण को अनदेखी करने का आरोप

    पिछले कई सालों से यह महत्वपूर्ण सड़क अपनी दुर्दशा पर आंसू बहां रहा था। सरकार द्वारा निधि उपलब्ध कराने के  बाद इस सड़क का काम सीमेंट क्रॉकटीकरण के माध्यम से शुरु हुआ। सड़क के निर्माण का कार्य शुरु करने से पहले मनपा प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के लिए मार्किंग की थी। उसके बाद प्रशासन द्वारा मामूली कार्रवाई करते हुए कुछ अतिक्रमण हटाए गए, तो कुछ अतिक्रमण को अनदेखी कर सड़क का काम शुरु किया गया। यह सड़क दोनों ओर से 18 मीटर चौडी है, परंतु सड़क का काम होने तक यह सड़क तीस मीटर की हुई है। 

    नक्शे के अनुसार हो सड़क का काम 

    परिसर के  नागरिकों ने कहा कि सड़क के निर्माण के लिए जो नक्शा तय किया गया था, उसे अनदेखी कर कुछ अतिक्रमण धारकों पर प्रशासन द्वारा मेहरबानी दिखाने से इस सड़क पर कई अतिक्रमणों को अनदेखी कर सड़क का  काम किया जा रहा है। इस सड़क पर 7 स्कूल और पांच अस्पताल है। यहां हमेशा बड़े पैमाने वाहनों की आवाजाही रहती है। विशेषकर, इस सड़क पर कई दुकानें और इमारतें भी है। ऐसे में इस सड़क का काम तय नक्शे के अनुसार न करते हुए अतिक्रमण को अनदेखी कर किया जा रहा है। सड़क के कार्य में बाधा बननेवाले बिजली के खंभे भी हटाए नहीं गए।  इस पर परिसर के नागरिकों ने प्रशासन पर राग अलापते हुए पहले अतिक्रमण हटाकर तय नक्शे के अनुसार सड़क का काम करने की मांग की है।