RTPCR test
Representational Pic

Loading

औरंगाबाद. जैसे-जैसे कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट आ रही है, वैसे-वैसे कोरोना वायरस की पहचान के लिए जरुरी आरटीपीसीआर टेस्ट के दाम घट रहे हैं. अप्रैल माह में आरटीपीसीआर टेस्ट के दाम साढ़े चार हजार रुपए थे, यह दाम अधिक होने पर जनता ने सरकार से आरटीपीसीआर  टेस्ट के दाम घटाने की मांग की थी. जनता की मांग पर सरकार ने इसमें कटौती कर इसे 2800 रुपए कर दिया था. अब मरीज के खुद जाकर प्रयोग शाला में स्वैब देने पर 1900 रुपए में आरटीपीसीआर  टेस्ट होगी.

मनपा के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि मरीज के घर जाकर स्वैब लेने पर 2800 रुपए के बजाए 2500 रुपए दाम निश्चित किए गए हैं. साथ ही एंटीजन और एंटीबॉडी टेस्ट के दाम भी निश्चित कर उसके दाम कम किए गए हैं. मिशन बिगन अगेन के अंतर्गत राज्य में  लॉकडाउन खत्म होने की कगार पर है. जिससे कोरोना टेस्ट के लिए जरुरी  रिएजंट्स, वीटीएम किट्स, पीपीई किट्स की उपलब्धता बढऩे से उसके बाजार में दाम कम हुए हैं.

विशेषज्ञों की समिति ने किए दाम कम

मनपा के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में चार दिन पूर्व एक आदेश जारी किया है.सरकारी  निर्णय के अनुसार भारतीय आयुर्विज्ञान संस्था व एनएबीएल मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशाला की ओर से कोरोना के लिए जरुरी आरटीपीसीआर  टेस्ट के दाम निश्चित करने के लिए तज्ञों की समिति गठित की गई थी. समिति ने लॉकडाउन काल में मर्यादित  साधनों की उपलब्धता को ध्यान में रखकर निजी प्रयोग शालाओं से चर्चा की थी. उस चर्चा के बाद समिति ने आरटीपीसीआर  टेस्ट के दाम निश्चित कर एक रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी. इस रिपोर्ट पर जून माह में आरटीपीसी टेस्ट के दाम 4500 से 2800 रुपए किए गए. उसके बाद फिर एक बार सरकार निर्णयानुसार राज्य स्वास्थ्य गारंटी सोसाईटी के सीईओ के अध्यक्षता में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्था ने किए सिफारिश पर  विविध कंपनियों ने उत्पादित किए एंटीजन और एंटीबॉडी टेस्ट के इस्तेमाल व निजी प्रयोगशालाओं को भी दाम निश्चित कराकर देने के लिए  सरकार स्तर पर  एक और समिति गठित कर इस समिति की ओर से प्रारुप तैयार किया गया.

तय किए हुए दाम

समिति ने प्रयोगशाला में कोरोना के अलग-अलग टेस्ट कराने के लिए विभिन्न दाम तय किए हैं. इसमें मरीज के खुद प्रयोगशाला पहुंचकर टेस्ट कराने पर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 1900 रुपए, एंटीजन टेस्ट के लिए 600 रुपए, एंटीबॉडी टेस्ट के लिए 450 से 500 रुपए तय किए गए हैं. लैब कर्मी द्वारा मरीज के घर जाकर स्वैब लेने पर आरटीपीसीआर के लिए 2500 रुपए, एंटीजन टेस्ट के लिए 800 रुपए, एंटीबॉडी टेस्ट के लिए 600 से 700  रुपए  तय किए गए हैं. वहीं, हॉस्पिटल अथवा कोविड केन्द्र से स्वैब लेने पर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 2200 रुपए, एंटीजन टेस्ट के लिए 700  रुपए, एंटीबॉडी टेस्ट के लिए 500 से 600 रुपए लेने को लेकर दाम तय किए गए हैं.