भाजपा व आप पार्टी छोड़कर अन्य प्रमुख दलों के नेता CM ठाकरे के काम से संतुष्ट

Loading

आईएएनएस-सी वोटर्स सर्वें में सीएम ठाकरे ने पाया पांचवा स्थान 

औरंगाबाद. राष्ट्रीय स्तर के नेताओं की सर्वे करनेवाली आईएनएस तथा सी-वोटर्स संस्था ने हाल ही में देश के प्रधानमंत्री व राज्य के मुख्यमंत्रियों के लोकप्रियता को जानने देश भर में सर्वे किया. सर्वे में 6 माह पूर्व महाराष्ट्र की कमान संभाली उध्दव ठाकरे ने देश के मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता में पांचवा स्थान पाया. ठाकरे के काम को महाराष्ट्र की 76.52 प्रतिशत जनता ने  सराहा.

सर्वे में ठाकरे की लोकप्रियता बढऩे से विरोधी  भाजपा द्वारा महाविकास आघाडी सरकार को हर मामले में घेरने की राजनीति को ब्रेक लगने के आसार है. सर्वे में राज्य के मुखिया ठाकरे की लोकप्रियता बढऩे पर नवभारत ने जिले  के कई दलों के नेताओं से दूरभाष पर संपर्क कर उनकी राय जानी. इस राय में भाजपा व आप पार्टी के नेताओं को छोड़कर कांग्रेस, एमआईएम, एनसीपी, शिवसेना के नेताओं  ने सीएम ठाकरे के काम पर समाधान व्यक्त कर कोरोना महामारी में जनता के हित में लिए जा रहे निर्णयों पर खुशी जाहिर की, बल्कि उनकी बढ़ती लोकप्रियता को सहीं ठहराया.

प्रशासन के अनुभव के बिना बेहतर काम कर  रहे ठाकरे : अनिल पटेल 

कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष अनिल पटेल ने कहा कि उध्दव ठाकरे ने महाराष्ट्र की बागड़ोर सभांलते ही कोरोना संक्रमण ने पांव पसारे. राज्य का मुखिया बनने से पूर्व उन्हें प्रशासन का किसी प्रकार का अनुभव नहीं था. महामारी के इस संकट में केन्द्र की मोदी सरकार ने राज्य के कई कार्यों में रुकावटे  डालकर ठाकरे सरकार के काम में बाधा डालने का प्रयास किया. जिसमें सबसे प्रमुख ठाकरे को सीएम  बनाने के लिए कई बाधाएं डाली गई. इसके बावजूद ठाकरे ने हिम्मत न हारते हुए राज्य के हित में कई निर्णय लिए. यह निर्णय लेते समय सीएम उध्दव ठाकरे को कांग्रेस व एनसीपी नेताओं ने पूरा साथ दिया. इसलिए जनता में ठाकरे की आए दिन लोकप्रियता बढ़ रही है. अनिल पटेल ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा मुंबई से अपने गांव लौटे मजदूरों के साथ जो तकलीफें दी, उस पर नाराजगी जताई.

 पटेल ने कहा कि ठाकरे के लिए मुख्यमंत्री पद एक चुनौती से कम नहीं हैं. इसके बावजूद ठाकरे सारी चुनौतियों को मात देकर सबको साथ लेकर काम कर रहे है. जनता ने उन्हें पसंद करने से  देश के मुख्यमंत्रियों में ठाकरे ने पांचवा स्थान पाया, उसके लिए अनिल पटेल ने उन्हें बधाई दी. अंत में पटेल ने कहा कि भाजपा वाले सत्ता में आने का बहाना ढूंढ रहे है, परंतु जनता में ठाकरे की बढ़ती लोकप्रियता से यह साफ है कि महाविकास आघाडी सरकार राज्य में 5 साल सत्ता में  बने रहेंगी.

ठाकरे की बढ़ती लोकप्रियता पर मैं आश्चर्य चकित : बोरालकर 

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता शिरीष बोरालकर से संपर्क कर सीएम ठाकरे की बढ़ती लोकप्रियता पर राय जानने पर उन्होंने सर्वे पर शक जताते हुए सवाल किया कि ठाकरे ने पिछले 6 माह में ऐसा कौन सा काम किया जिससे जनता में उनकी लोकप्रियता बढ़ेगी. बोरालकर ने उध्दव ठाकरे को देश के मुख्यमंत्रियों में 5वां स्थान मिलने पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि आज महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज है. सबसे अधिक मौते महाराष्ट्र राज्य में हो रही है. कोविड मरीजों पर इलाज के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे है. कोविड मरीजों की टेस्टिंग का स्तर कम हुआ है. कोविड अस्पताल बनाने के लिए कोई सख्त निर्णय नहीं लिए जा रहे है. लॉकडाउन के चलते मध्यम व गरीब परिवारों के समक्ष कई परेशानियां आ रही हैं.

उन्हें राहत देने के लिए ठाकरे सरकार ने जनता के हित में कोई निर्णय लिए क्या? यह सवाल बोरालकर ने करते हुए कहा कि आज महाराष्ट्र सरकार केन्द्र पर निर्भर है. कोरोना को लेकर महाराष्ट्र में किए जा रहे कार्यों में बड़े पैमाने पर घपले हो रहे है. इसका भंड़ाफोड़ कोरोना महामारी के बाद होना तय है. बोरालकर ने महाराष्ट्र से अपने गांव लौटे मजदूरों की दुर्दशा के लिए ठाकरे सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्हें सही मार्गदर्शन न मिलने से मजदूर कई कठिनाईयों का सामना कर अपने गांव लौटे है. आज कोरोना से जितनी मौते देश में हो रही है, उसमें 30 से 35 प्रतिशत मौते महाराष्ट्र में हो रही है. इसके बावजूद जनता में ठाकरे लोकप्रिय कैसे हो गए? इस पर बोरालकर ने सवाल करते हुए देश के मुख्यमंत्रियों की  लोकप्रियता में उध्दव ठाकरे ने  5वां स्थान पाने को लेकर उन्हें बधाई दी.

ठाकरे का काम संतोष जनक: एमआईएम प्रदेशाध्यक्ष जलील 

एमआईएम के प्रदेशाध्यक्ष एवं औरंगाबाद के सांसद इम्तियाज जलील ने ठाकरे की बढ़ती लोकप्रियता पर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि कोरोना महामारी में उध्दव ठाकरे ने बेहतर रुप से राज्य की स्थिति को संभाला है. जलील ने कहा कि  ठाकरे ने सीएम का पदभार संभालते ही उनके समक्ष कोरोना महामारी जैसी भयंकर समस्या आ गई. जो रिसोर्से उपलब्ध थे, उन पर उन्होंने बेहतर रुप से काम किया. जलील ने कहा कि कोरोना आज है, कल चला जाएगा. उन्होंने ठाकरे सरकार को सलाह देते हुए कहा कि वे मेडि़कल तथा हॉस्पिटल सेक्टर को और अधिक मजबूत करने कदम उठाए. सांसद जलील ने कहा कि महाराष्ट्र की जनसंख्या व उसका विस्तार अन्य राज्यों के मुकाबले कई गुना अधिक है. यहां अमीर व गरीबों की बस्तियां बड़े पैमाने पर मिलेगी. अन्य राज्यों के मुकाबले महाराष्ट्र की स्थिति अलग है. हमारे अन्य दलों के साथ राजनीतिक मतभेद हो सकते, लेकिन एमआईएम ठाकरे के काम से संतुष्ट है.

सांसद जलील ने ठाकरे को सलाह दी कि वे औद्योगिक तथा मीडिया क्षेत्र में कर्मचारियों को निकाले जाने के मामले पर विशेष ध्यान देकर इन कंपनियों को टैक्स में सहूलियते देने का निर्णय ले. कर्मचारियों को नौकरियों से हटाने के मामले पर रोक नहीं लगी तो महाराष्ट्र में हाहाकार मचेगा. राज्य में स्थिति बिगडऩे से पूर्व ही सीएम ठाकरे ने अभी से उसके लिए नियोजन शुरु करें, जो कंपनियां कर्मचारियों को निकाल रही है, उन्हें रियायत देने के लिए जल्द कोई पहल करें. 

नंबर एक पर पहुंचनी चाहिए ठाकरे की लोकप्रियता : कैलास पाटिल 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष कैलास पाटिल ने कहा कि उध्दव ठाकरे वर्तमान में जिस तरह काम कर रहे है, उनकी लोकप्रियता देश में नंबर वन पर पहुंचनी चाहिए. जबसे उन्होंने महाराष्ट्र की बागड़ोर संभाली तब से वे सबको साथ लेकर काम कर रहे है. विचार पूर्वक निर्णय ले रहे है. सभी घटकों को साथ लेकर काम करने उनकी नीति राज्य की जनता को भा रही है. आज राज्य में 3 दलों की सरकार है. ठाकरे सबको विश्वास में लेकर हर निर्णय ले रहे है. सिर्फ भाजपा द्वारा ठाकरे के काम में रोड़ा डालने का काम जारी है. लॉकडाउन से राज्य की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है. उसे जल्द पटरी पर लाने के लिए सीएम ठाकरे ने औरंगाबाद के शेन्द्रा में स्थित पंच सितारा औद्योगिक क्षेत्र में अधिक से अधिक विदेशी व देश की नामचीन कंपनियों को लाने के लिए प्रयास करने चाहिए. जिससे मराठवाड़ा के युवाओं तथा बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा. साथ ही इससे राज्य की आर्थिक स्थिति भी सुधारने में बड़े पैमाने पर मदद होने का दावा एनसीपी जिलाध्यक्ष कैलास पाटिल ने सीएम ठाकरे को  सलाह देते हुए किया. 

शिवसेना के लिए गर्व की बात : दानवे 

शिवसेना के जिलाध्यक्ष अंबादास दानवे ने लोकप्रियता में ठाकरे ने देश में 5वां स्थान पाने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह शिवसेना के लिए गर्व की बात है. ठाकरे ने सीएम का पदभार संभालते ही देश में कोरोना संकट निर्माण हुआ. प्रशासन का किसी तरह का अनुभव न होते हुए ठाकरे ने संकट की इस घड़ी में कई सख्त निर्णय लेकर जनता को राहत पहुंचाने का काम किया. यहीं कारण है कि राज्य की जनता में ठाकरे की लोकप्रियता बढ़ी है. दानवे ने बताया कि पहले 4 स्थान में आए मुख्यमंत्री एक ही दल वाले है. यहां तो ठाकरे सरकार 3 दलों की है. सभी को साथ लेकर ठाकरे बेहतर काम कर रहे है.यह बात महाराष्ट्र के लिए गर्व भरी है. उन्होंने सरकार की विरोधी दल भाजपा पर चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें भी ठाकरे ने लोकप्रियता में 5वां स्थान पाने पर गर्व होना चाहिए. अन्य राज्यों के मुकाबले महाराष्ट्र की जनसंख्या कई गुना अधिक है. जनसंख्या के अधिक होने से कोरोना संक्रमण के मामले अधिक हो रहे है. जिसका उदाहरण देते हुए दानवे ने बताया कि आज मुंबई की धारावी की झोपडपट्टी की जनसंख्या 9 लाख है. राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ठाकरे युध्दस्तर पर कदम उठा रहे है.

दानवे ने केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ के पैकेज पर कई सवाल उठाते हुए कहा कि यह पैकेज इंडस्ट्रीज को कर्ज के रुप में मिलेगा. यह पैकेज औद्योगिक  क्षेत्र के लिए बेअसर साबित होगा. शिवसेना जिलाध्यक्ष ने पैकेज का फायदा औद्योगिक क्षेत्र को कब और कैसा मिलेगा इस पर सवाल उठाया. अंत में दानवे ने कहा कि ठाकरे आने वाले दिनों में बेहतर काम करेंगे. जिससे भाजपा नेताओं को और झटके लगते रहेंगे, बल्कि ठाकरे जनता में और अधिक लोकप्रिय होने पर वे आश्चर्य चकित भी होंगे. 

केजरीवाल ही सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री 

आम आदमी पार्टी के मराठवाड़ा अध्यक्ष एड. सुभाष माने ने आईएनएस और सी-वोटर्स के सर्वे पर शक जताते हुए कहा कि आज देश में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री है. इन संस्थाओं ने किस आधार पर सर्वे किया, इसका कोई जिक्र सामने नहीं आया है. ऐसे में आम आदमी पार्टी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ठाकरे की  लोकप्रियता पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करना चाहती.