उर्वरक की जमाखोरी पर रोक लगाएं

Loading

– विधायक सतीश चव्हाण ने की उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से मांग

औरंगाबाद. मराठवाड़ा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक सतीश चव्हाण ने उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को ज्ञापन भेजकर मराठवाड़ा में विभिन्न स्थानों पर उर्वरकों के भंडारण पर अंकुश लगाने की मांग की है. उप मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में चव्हाण ने कहा कि खरीफ सत्र के दौरान समय पर बारिश होने के कारण, किसानों की बुवाई शुरू है. किसान खाद और बीज खरीदने के लिए आते हैं. 

अधिक कीमत पर बेचा जा रहा 

हालांकि, मराठवाड़ा में उर्वरकों का एक बड़ा भंडार है और किसानों की शिकायतें आ रही हैं कि उर्वरकों को महंगे दामों पर बेचा जा रहा है. कुछ कृषि दुकानदारों से उर्वरक खरीदते समय किसानों को बाधित किया जा रहा है. किसानों को कंपनी का खाद देने के बजाय दूसरी कंपनी का खाद किसानों पर डाला जा रहा है और विक्रेताओं को एक कंपनी से दूसरी कंपनी में खाद या बीज लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है.चूंकि इन उर्वरकों को एमआरपी से अधिक कीमत पर बेचा जा रहा है, इसलिए किसानों से बड़ी मात्रा में पैसा निकाला जा रहा है.विधायक सतीश चव्हाण ने कहा कि उर्वरक कंपनियां इस लिंकिंग के माध्यम से किसानों को धोखा दे रही हैं.

उचित मूल्य पर खाद मिल सकेगी

विधायक सतीश चव्हाण ने यह भी मांग की है कि मराठवाड़ा सहित राज्य भर में उर्वरकों की 30 से 40 प्रतिशत बिक्री विभिन्न कार्यकारी सेवा सहकारी समितियों, जिला विपणन महासंघ (डीयमओ  ), महाराष्ट्र कृषि उद्योग महामंडल (यमएआईडीसी ) के माध्यम से की जानी चाहिए.इससे उर्वरकों के काले बाजार पर अंकुश लगेगा.इसके अलावा, विधायक सतीश चव्हाण ने कहा है कि इससे किसानों को उचित मूल्य पर खाद मिल सकेगी.