Success in Tiffon competition, Chhatrapati Shahu Engineering College in third place

    Loading

    औरंगाबाद. स्थानीय छत्रपति शाहू इंजीनियरिंग  महाविद्यालय (Chhatrapati Shahu Engineering College) के टीम सम्स्कारा ने टिफण 2020 यानी टेक्नॉलॉजी इनोवेशन फोरन फॉर एग्रीकल्चरिंग नर्चरिंग नामक राष्ट्रीय स्पर्धा में हिस्सा लेकर देश में तीसरा स्थान (Third Place)  पाया है। हर साल की तरह इस साल भी स्पर्धा सोसाइटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स इंडिय़ा यानी एसएई इंडिया (SAE India) व जॉन डियर इंडिय़ा प्रा. लि. के संयुक्त तत्वावधान  में आयोजित की गई थी। 

    स्पर्धा में कृषि विषयी से संबंधित अलग-अलग कार्य में कम से कम मनुष्यबल का इस्तेमाल करते हुए आसानी से सुरक्षित रुप से करने के लिए विविध उपकरण तैयार कर उसका प्रैक्टिकल पेश करना होता है।

    इस बार का थीम प्याज की कटाई यंत्र

    कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते इस साल यह स्पर्धा ऑनलाइन ली गई। इस साल प्याज की कटाई यंत्र यह विषय आयोजकों की ओर से दिया गया था। यह स्पर्धा दो चरण में ली गई। प्रथम चरण में यानी वर्चुअल राउंड यह वीआईटी पुणे में आयोजित किया गया था। वर्चुअल राउंड में भारत भर से 108 इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के टीमों ने अपने अपने प्याज  कटाई के यंत्र के डिजाइन पेश किया। उसके द्वारा आयोजकों ने डिजाइन संबंधित डालकर दिए नियम और शर्तों को जिन कॉलेज के टीमों ने पूरा किया, ऐसे 42 महाविद्यालयों का  दूसरे चरण के लिए चयन किया गया। इस स्पर्धा में छत्रपति शाहू इंजीनियरिंग टीम के सम्स्कारा ने काफी कम खर्च में बेहतर दर्जा का प्याज कटाई यंत्र विकसित कर देश में तीसरा स्थान पाया। पुरस्कार के रुप में औरंगाबाद छत्रपति शाहु इंजीनियरिंग कॉलेज को 75 हजार रुपए  नकद के रुप में दिए गए। यह पुरस्कार समारोह हाल ही में ऑनलाइन संपन्न हुआ। प्याज कटाई यंत्र विकसित करने कॉलेज के छात्र शुभम गायकवाड, हर्षदा सरोदे, महेश दंडे, सौरभ गंदगे, अर्जुन खोकड, शुभम पाटिल, दीपक गायकवाड, किरण रोडगे, विकास सरकटे, फैजल पठान ने परिश्रम किए। कॉलेज के छात्रों की इस सफलता पर संस्था के अध्यक्ष रणजीत मुले, सचिव पदमाकर मुले, प्रशासकीय अधिकारी डॉ. श्रीकांत देशमुख, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. उल्हास शिंदे ने अभिनंदन किया है।