देश में सबसे से अधिक महाराष्ट्र में हो रहे कोरोना टेस्ट

Loading

– स्वास्थ्य  शिक्षा मंत्री अमित देशमुख का दावा

औरंगाबाद. देश में कोरोना संक्रमण ने पांव पसारने के बाद उस पर सबसे पहले विविध उपाय योजनाएं करने के लिए महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी  सरकार ने कड़े कदम उठाए, बल्कि ठाकरे सरकार के प्रयासों से देश में अन्य राज्यों के मुकाबले महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोविड-19 के टेस्ट कराए जा रहे है. यह दावा राज्य के स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री तथा औरंगाबाद के संपर्क मंत्री अमित देशमुख ने यहां किया. शनिवार को अमित देशमुख ने औरंगाबाद पहुंचकर विभागीय आयुक्त कार्यालय में आला अधिकारियों  के साथ बैठक कर जिले में कोविड़-19 को लेकर प्रशासन द्वारा किए जा रहे उपाय योजनाओं का जायजा लिया. उसके बाद आयोजित प्रेस वार्ता में अमित ने यह दावा किया. 

उन्होंने बताया कि कोविड़ -19 को लेकर निर्माण इस आपदा में महाराष्ट्र सरकार के आम आदमी के साथ पूरी तरह खडी है. यह पूरे देश में एक बेहतर उदाहरण है. कोरोना  संक्रमण ने पांव पसारते ही सीएम उध्दव ठाकरे, डिप्टी सीएम अजीत पवार, राजस्व मंत्री बालासाहाब थोरात ने मिलकर कोरोना संक्रमितों पर मुफ्त में इलाज कराने का निर्णय लिया है. यह निर्णय आज काफी कारगर साबित हो रहा है. बीते 100 दिनों में सरकारी अस्पतालों में संक्रमित मरीजों पर मुफ्त इलाज जारी है. कोविड़ की इस लड़ाई में हम निजी अस्पताल व प्राईवेट डॉक्टर का साथ लेने में जूटे हुए है.

राज्य के हर कोने में कोरोना को मात देने जारी है काम

स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के पांव पसारते ही राज्य के कोने-कोने में इस संक्रमण को फैलने  से रोकने के लिए सरकार द्वारा कड़े कदम उठाए गए. देशमुख ने बताया कि आज मैंने आला अधिकारियों के साथ बैठक कर औरंगाबाद जिले में संक्रमण की स्थिति को जाना. उन्होंने माना कि औरंगाबाद शहर में संक्रमण  तेजी से पांव पसार रहा है, परंतु उसकी रोकथाम के लिए मनपा प्रशासन द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहे है. औरंगाबाद के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण का प्रसार अधिक न होने पर स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री ने खुशी जाहिर कर प्रशासन के आला अधिकारियों के कार्यों की प्रशंसा की. उन्होंने बताया कि जिले के हर गांव स्तर पर कोविड-19 के रोकथाम के लिए प्रशासन  द्वारा उपाय योजनाएं की गई है. संक्रमित व संदिग्ध मरीजों पर बेहतर रुप से इलाज जारी है. वहीं, हाय रिस्क वाले क्षेत्रों में स्वैब के टेस्ट भी बड़ी संख्या में हो रहे है.

केन्द्र सरकार के निर्देश पर जारी है स्वैब टेस्टिंग

जब उनसे औरंगाबाद में पिछले कुछ दिनों से संदिग्धों के स्वैब के नमूने टेस्ट के लिए कम लिए जाने के बारे में सवाल पूछने पर अमित देशमुख ने बताया कि केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री विभाग ने दिए निर्देशों के अनुसार राज्य के हर शहर में संक्रमित अथवा संदिग्धों के स्वैब के टेस्ट लिए जा रहे है. स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री ने बताया कि शहर व जिले में जिन स्थानों पर कोविड केयर सेंटर खोले गए है, वह आधुनिक सुविधाओं से लैस है. सरकार ने संक्रमितों को इस महामारी से मुफ्त में मुक्त करने का बीडा उठाया है. वहीं, कोरोना योध्दा के रुप में काम कर रहे डॉक्टर, नर्सेस तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के वेतन में किसी प्रकार की कटौती  न करने का निर्णय सरकार ने लिया है.

सभी निजी क्लिनिक व अस्पताल हो शुरू

शहर में लगभग सभी निजी क्लिनिक व अस्पताल बंद होने को लेकर पूछे गए सवाल पर स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने निजी क्लिनिक के डॉक्टरों से अपील की कि वे तत्काल अपने क्लिनिक व अस्पताल शुरू कर संकट की इस घडी में प्रशासन का साथ दे. अंत में उन्होंने बताया कि औरंगाबाद शहर में पानी की समस्या गंभीर है. उसे हल करने के लिए जल्द ही नई पेयजल योजना काम शुरु होनेवाला है. मैंने प्रशासन को निर्देश दिए कि  इस योजना का काम इतना बेहतर हो कि आगामी 100 साल तक शहर में पेयजल समस्या निर्माण न हो.