शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने का काम अधूरा

Loading

  •  मराठा क्रांति मोर्चा का मनपा में आंदोलन

औरंगाबाद.  30 माह पूर्व मनपा प्रशासन ने शहर के क्रांति चौक में स्थित शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने का काम हाथ में लिया था. आज तक यह काम पूरा न होने से गुस्साए मराठा क्रांति मोर्चा के समन्वयकों ने शुक्रवार को मनपा मुख्यालय पहुंचकर जोरदार निषेध आंदोलन किया. आंदोलन कारियों ने  मनपा प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगले वर्ष 19 फरवरी तक प्रतिमा का काम पूरा करें, वरना प्रशासन को शिवप्रेमियों के गुस्से का सामना करना पड़ेगा.

मनपा प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी 

मराठा क्रांति मोर्चा के समन्वयक अभिजीत देशमुख, राजेन्द्र दाते पाटिल, सुरेश वाकडे के नेतृत्व में संगठन के कार्यकता मनोज गायके, शिवाजी जगताप, रवि तांगडे, विशाल वेताल, कल्याण शिंदे, योगेश औताडे, रेखा वहाटुले, सुभाष सूर्यवंशी मनपा मुख्यालय पहुंचे. वहां इन्होंने मनपा प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी शुरु की. इसी दरमियान शिवसेना जिला प्रमुख अंबादास दानवे भी मनपा मुख्यालय पहुंचे और वे आंदोलन में शामिल हुए. उन्होंने आंदोलन कर्ताओं से चर्चा कर शिवाजी की प्रतिमा के काम में हो रही देरी पर नाराजगी जतायी.

मनपा कमिश्नर पांडेय का किया घेराव

मराठा क्रांति मोर्चा के समन्व्यक और कार्यकर्ताओं द्वारा आंदोलन किए जाने की जानकारी मनपा कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय को मिलते ही वे मनपा मुख्यालय पहुंचे. पांडेय अपनी कार से उतरते ही आंदोलन कारियों ने घेराव डाला. आंदोलन कारियों ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने के काम में हो रही देरी  पर सख्त नाराजगी जताई. मनपा कमिश्नर ने आश्वासन दिया कि वे इस मामले में तत्काल लक्ष्य केन्द्रीत कर प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने का  काम तत्काल पूरा करेंगे. आंदोलन कारियों ने मनपा कमिश्नर पांडेय को चेताया कि प्रशासन अगले वर्ष मनाई जानेवाली शिवजयंती से पूर्व प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने का काम पूरा करें. वरना, शहर में हालत बिगड़े तो उसके  लिए मनपा प्रशासन जिम्मेदार रहेगा. 

2018 को किया गया था भूमिपूजन 

गौरतलब है कि पिछले कई सालों से शिवप्रेमी क्रांति चौक के उडान पुल के बीचो-बीच स्थित शिवाजी महाराज की प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने की मांग कर रहे थे. शिवप्रेमियों की मांग पर मनपा प्रशासन द्वारा प्रतिमा की ऊंचाई करने के काम का भूमिपूजन 19 फरवरी 2018 को किया गया था. उस समय शहर के तत्कालीन महापौर नंदकुमार घोडिले ने यह काम एक साल में ही पूरा करने का आश्वासन दिया था. 

आंदोलन की दी चेतावनी

आज तक यह काम पूरा न होने से गुस्साएं मराठा  क्रांति मोर्चा के समन्वयकों ने शुक्रवार को मनपा पहुंचकर आंदोलन किया. आंदोलन कर्ता राजेन्द्र दाते पाटिल ने बताया कि शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने का काम 30 माह पूर्व शुरु किया गया था, आज तक यह काम पूरा न होने से शिवप्रेमियों में गुस्सा है. प्रशासन ने शिव प्रेमियों के गुस्से को भांपकर तत्काल शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने का  काम तत्काल पूरा करें. वरना, शहर में कानून और सुव्यवस्था का प्रश्न निर्माण हो सकता है.